देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार को मिनी मैट्रो से जोड़ा जायेगा- मदन कौशिक

0
105

देहरादून। संवाददाता। राजधानी दून को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद में जुटी सरकार ने साफ कर दिया है कि दून में मेट्रो नही चलेगी हां देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार को मिनी मैट्रो से जरूर जोड़ा जायेगा। दून में रोपवे की व्यवस्था पर सरकार फैसला ले चुकी है।

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि राजधानी दून में मैट्रो चलाने का काम नहीं किया जायेगा। उनका कहना है कि मैट्रो की व्यवस्था महंगी तो है ही साथ ही इससे देहरादून की पुरानी पहचान और खूबसूरती भी जाती रहेगी। उनका कहना है कि इस शहर की प्राकृतिक खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए यहां रोपवे पर काम किया जायेगा। जिससे पहाड़ और प्राकृतिक सौंदर्य को कम से कम नुकसान पहुंचे।

उन्होने कहा कि सरकार द्वारा इस मुद्दे पर लम्बे समय तक मंथन किया गया है और बहुत सोच विचार के बाद मैट्रो के संचालन न करने का फैसला किया गया है। उन्होने कहा कि अब सरकार रोपवे निर्माण पर काम करेगी। उन्होने कहा कि पर्यटकों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए मिनी मैट्रो प्रोजेक्ट पर काम किया जायेगा। जिसके माध्यम से दून, ऋषिकेश व हरिद्वार को जोड़ा जायेगा। इससे पर्यटक एक दूसरे शहर तक आसानी से आ जा सकेंगे। साथ ही जिन लोगों को ड्यूटी या अन्य दूसरे कामों के लिए रोज आना जाना होता है उनका सफर भी आसान हो जायेगा। यही नहीं मिनी मैट्रो से उनका समय व पैसा भी बचेगा। साथ ही ट्रेन और बसों पर उनकी निर्भरता भी कम होगी। उन्होने कहा कि हालांकि एनआरपी व्यवस्था को मेट्रो प्रशासन द्वारा बेहतर ठहराया गया है लेकिन अन्य तमाम पहलुओं पर भी विचार के बाद ही दून में मैट्रो न चलाने का निर्णय लिया गया है और रोपवे पर काम करने को ही बेहतर माना गया है।

LEAVE A REPLY