कुम्भ 2019 के लिए यूपी से उत्तराखंड को निमंत्रण

0
82


देहरादून। संवाददाता। उत्तर प्रदेश प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू होने जा रहे कुम्भ के न्यौता देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन देहरादून आये हुए है। यहां उन्होने विधिवत रूप से राज्यपाल बेबी रानी मौर्य व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात कर प्रयागराज कुम्भ 2019 के लिए निमंत्रण दिया व राजपुर रोड स्थित एक होटल में प्रयागराज कुम्भ का नया लोगो लान्च किया।

राजपुर रोड स्थित होटल में पत्रकार वार्ता के दौरान उन्होने बताया कि यूनेस्कों ने कुंभ की महत्ता को देखते हुए इसे मानवता’ की सूची में सम्मिलत किया है। कहा कि इस कुंभ में पांच हजार से ज्यादा प्रवासी भारतीय आयेंगे। विश्वभर में मानवता के इस विशालतम समागम में देश भर से छह लाख से भी अधिक गांवो के लोगों सहित विश्व भर से आने वाले श्रद्धालू भी इसमें प्रतिभाग करेगें। बताया कि प्रथम बार कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को ट्टअक्षय वट’ व सरस्वती कूप के दर्शन का अवसर सुलभ होगा।

उन्होने बताया कि कुम्भ का आयोजन त्रिवेणी संगम पर होता है लेकिन इसका सम्बन्ध सम्पूर्ण प्रयागराज से है। कुम्भ में श्रद्धालुओं एंव पर्यटकों की सुविधा के लिए जल, थल व नभ से आने की पहली बार व्यवस्था की गयी है। मेले मे प्रथम बार दस हजार व्यक्तियों की क्षमता युक्त पंडाल, दो हजार क्षमता का एक प्रवचन पण्डाल सहित कई व्यवस्थाए की गयी है।

LEAVE A REPLY