उत्तराखंड सरकार आयोग का ही पलायन नहीं रोक पाईः धस्माना

0
71


देहरादून। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने का डंका पीटने वाली भाजपा सरकार ने खुद बनाए गए पलायन आयोग का पलायन करा दिया।

उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री को एक पत्र प्रेषित किया। बताया कि भाजपा सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल में गढ़वाल मंडल मुख्यालय पौड़ी से लगभग एक दर्जन मंडलीय कार्यालय देहरादून व अन्य स्थानों पर स्थानांतरित हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि राज्य में पर्वतीय क्षेत्रों से हो रहे पलायन के कारणों व पलायन रोकने व समाधान खोजने के लिए गठित पलायन आयोग का मुख्यालय पौड़ी से देहरादून के सहस्रधारा में शिफ्ट कर कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पौड़ी से ग्राम्य विकास का मंडलीय कार्यालय, प्राविधिक एवं तकनीकी शिक्षा का कार्यालय, पर्यटन विभाग के साहसिक खेल कार्यालय, जनगणना एवं सांख्यिकी विभाग, उप निबंधक सहकारिता कार्यालय, कृषि निदेशालय व पर्वतीय उद्योग निदेशालय भी पौड़ी से अन्यत्र स्थानांतरित कर दिए गए हैं।

धस्माना के अनुसार पौड़ी गढ़वाल मंडल का मुख्यालय है। जहां मंडल के आयुक्त व पुलिस उप महानिरीक्षक का कार्यालय स्थित है, लेकिन यह भी खेद का विषय है कि मंडलीय कमिश्नर एवं पुलिस के उप महानिरीक्षक शायद ही महीने में एक दिन पौड़ी कार्यालयों में बैठते हों। मुख्यमंत्री स्वयं पौड़ी जनपद के मूल निवासी हैं व पौड़ी के तमाम ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन की स्थिति से भी भलीभांति अवगत हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से पहाड़ों से पलायन रोकने को ठोस कदम उठाने की अपील की।

LEAVE A REPLY