उत्तराखंड राजभवन में वसंतोत्सव 2019 हुआ आगाज, विशेष डाक टिकट भी जारी

0
73

 

देहरादून।     राजभवन में वसंतोत्सव 2019 का आगाज हो चुका है। राज्यपाल बेबी रानी मोर्या ने उत्सव का आज शुभारंभ किया। इसके बाद विशेष डाक टिकट का विमोचन किया गया। उन्होंने पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल भी मौजूद रहे।
इस दौरान कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। छोलिया नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहा। राज्यपाल ने कहा वसंती मौसम और उस पर खूबसूरत फूलों की महक हर प्रकृति प्रेमी को आकर्षित करती है। फूलों के संसार की सैर करने का मन हो तो राजभवन दून आपके स्वागत को तैयार है।
दरअसल, हर वर्ष मनाया जाने वाला वसंतोत्सव इस बार शनिवार से शुरु हो गया है। इस दो दिवसीय उत्सव की शुरुआत राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने किया। इसमें ट्यूलिप, गुलाब, गेंदा, रजनीगंधा के अलावा कट फ्लावर के रूप में जरबेरा, कारनेशन, ग्लेडियोलस, लीलियम, आर्किड समेत फूलों की विभिन्न प्रजातियों की खूबसूरती को आप निहार सकते हैं। इसमें एंट्री निशुल्क रहेगी। उद्यान विभाग के अधिकारियों ने जनता और प्रतियोगियों से अपील की है कि वे इस दौरान राजभवन परिसर में पॉलीथीन का प्रयोग न करें। साथ ही उन्होंने विभिन्न स्टॉलों को भी पॉलीथीन फ्री के लिए निर्देशित किया हैं।

डाक विभाग के सहयोग से राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने इस बार विशेष डाक कवर के विमोचन के लिए अकरकरा पुष्प का चयन किया गया है। अकरकरा का पौधा उत्तर के पहाड़ी क्षेत्रों के अलावाबंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र आदि की उपजाऊ भूमि में होता है। यह रक्तशोधक, सूजन को कम करने वाला, दांत के रोग, ब्लड प्रेशर, हकलाने आदि के उपचार के लिए उपयोगी है।

LEAVE A REPLY