जौनसार के 38 गांवों को एमडीडीए में शामिल करने का हुआ विरोध

0
76

देहरादून। संवाददाता। जौनसार बावर की तीनों तहसीलों के 38 गांवों को एमडीडीए में शामिल किए जाने का चौतरफा विरोध शुरू हो गया है। शनिवार को जौनसार बावर में लोगों ने सरकार के इस निर्णय पर विरोध जताया। साहिया में जनप्रतिनिधियों व लोगों ने व्यापार मंडल अध्यक्ष के नेतृत्व में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। कहा कि जनजाति क्षेत्र जौनसार बावर के 38 गांवों के एमडीडीए में शामिल होने पर नुकसान उठाना पड़ेगा।

बता दें कि सरकार ने चकराता, त्यूणी व कालसी तहसीलों के 38 गांवों को एमडीडीए में शामिल किया है। जैसे ही शनिवार को लोगों को इसका पता चला, उनमें आक्रोश फैल गया। लोगों ने कहा कि मकानों व भवनों के नक्शे पास कराने के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी, देहरादून के लिए आने जाने में समय व पैसा खर्च करना पड़ेगा। आक्रोशित लोगों ने शनिवार को साहिया बाजार में व्यापार मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार भसीन के नेतृत्व में प्रदर्शन कर जौनसार के 38 गांवों को एमडीडीए में शामिल करने पर विरोध जताया।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि जौनसार बाबर में जटिल भौगोलिक परिस्थितियों के कारण पहले ही घर बनाना मुश्किल है। किसी तरह टमाटर, अदरक, मिर्च, गागली आदि की खेती कर परिवार का गुजर बसर करना पड़ता है। अगर कुछ पैसे जमाकर अपनी जमीन पर मकान बनाएंगे तो नक्शा पास कराने के लिए देहरादून के चक्कर काटने पड़ेंगे। खेती कर जो पैसे बचाए जाते हैं, वे सब नक्शा पास कराने में खर्च हो जाएंगे। जिससे किसानों की आर्थिकी और चौपट हो जाएगी।

इस तरह के नियम जौनसार में लागू नहीं होने चाहिए, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि 38 गांवों को एमडीडीए में शामिल करने का हम सभी जौनसार बाबर के लोग विरोध करते हैं। प्रदर्शनकारियों में शांतिराम शर्मा, सालकराम, अमर सिंह तोमर, विजय शर्मा, प्रीतम चौहान, मानिक सबराल, सुनील सिंह, मोहन सिंह, संतन निराला, मोहन सिंह बिष्ट, मिजान सिंह, गोपाल निराला, खत स्याणा उदपालटा राजेन्द्र सिंह राय, खत स्याणा नारायण सिंह, बुद्ध सिंह तोमर, सिलगांव स्याणा तुलसीराम शर्मा, खत उपलगांव स्याणा दिनेश तोमर, खत समालटा स्याणा संसार सिंह, अमर सिह चौहान, विजय सिंह रावत, संतराम नेता, जनक सिंह चौहान, श्याम सिंह चौहान आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY