गढ़वाल केंद्रीय विवि के सातवें दीक्षांत समारोह में एनएसए अजीत डोभाल को दी गई मानध उपाधि

0
156

एनएसए अजीत डोभाल
श्रीनगर। गढ़वाल केंद्रीय विवि में रविवार को सातवां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को मानध उपाधि से भी नवाजा गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक योद्धा के जीवन में मंजिल कम और पड़ाव ज्यादा आते हैं। लेकिन उन्हें अपने मिशन पर तत्पर रहना चाहिए।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने दीप प्रज्वलित कर किया। समारोह का आयोजन चैरास स्थित स्वामी मनमंथन प्रेक्षागृह में किया जा रहा है। इस दौरान 418 छात्र-छात्राओं को डिग्री भी प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम से पूर्व शनिवार को प्रेक्षागृह में अधिकारियों और उक्त छात्र-छात्राओं को प्रेक्षागृह में प्रवेश, बैठने का स्थान सहित दीक्षांत समारोह के दौरान होने वाले मिनट टू मिनट कार्यक्रम का अभ्यास कराया गया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में किसी भी प्रकार से प्लास्टिक की सामग्री प्रयोग नहीं होगी।

अतिथियों के लिए कंडाली के रेशों से बने दीक्षा वस्त्र
यत्रेदं प्रह क्रियते परिधिर्जीवनाय अर्थात जहां पर्यावरण शुद्ध रहता है वहां सभी जीव सुखपूर्वक रहते हैं। एचएनबी गढ़वाल (केंद्रीय) विवि के दीक्षांत समारोह में ऐसे ही सूत्र वाक्य जगह-जगह देखने को मिले।

समारोह को खास बनाने के लिए विवि की ओर से अतिथियों और उपाधि लेने वाले छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सामग्री में कोई न कोई संदेश दिया जाएगा। इस बार विवि की कोशिश है कि किसी भी तरह कार्यक्रम में सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न किया जाए। साथ ही कार्यक्रम में जो भी सामग्री हो, उससे समाज में कोई न कोई संदेश जाए।

स्मृति चिह्न को संदेश चिन्ह का नाम दिया गया है। इसके जरिए जल संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है। अंग वस्त्र को दीक्षा वस्त्र कहा जाएगा। उपाधि लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खादी का दीक्षा वस्त्र बनाया गया है। इस पर अर्थवेद का सूत्र यत्रेदं प्रह क्रियते परिधिर्जीवनाय लिखा गया है, जबकि अतिथियों को कंडाली (बिच्छू घास) के रेशों से बने दीक्षा वस्त्र भेंट किए जाएंगे।

विवि के अधिकारी डा. सर्वेश उनियाल ने बताया कि आईकार्ड प्लास्टिक और फाइल फोल्डर प्लास्टिक के बजाय वुडन बेस्ड गत्ते के हैं। फाइल फोल्डर में एपण उकेरे गए हैं। इस पर शिक्षा ही समाधान सूत्र वाक्य लिखा गया है। मंच पर अतिथियों के लिए तांबे की बोतल में पानी रखा जाएगा।

सेल्फी विद डिग्री
मौजूदा समय में सेल्फी के बढ़ते प्रचलन का भी विवि ने ध्यान रखा है। कार्यक्रम स्थल स्वामी मनमंथन प्रेक्षागृह में सेल्फी विद डिग्री कार्नर बनाया गया है। यहां छात्र-छात्राएं डिग्री के साथ फोटो खिंचवा सकेंगे।

LEAVE A REPLY