पिथौरागढ़ विस चुनावः अभी तक केवल 4.59 प्रतिशत मतदान, ठंड के कारण बूथों में नजर आए कम वोटर

0
624

Pithoragarh assembly by election 2019: Voting live updates
पिथौरागढ़। 105711 मतदाताओं में से पहले घंटे में केवल 4857 लोगों ने ही वोट डाला। सुबह नौ बजे तक केवल 4.59 प्रतिशत मतदान हुआ है।
रई बूथ में अभी सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां 886 में से केवब 124 वोट ही पड़े हैं। रई जीजीआईसी बूथ में प्रकाश की समस्या बनी हुई है। यहां अंधेरे में ही मतदान किया जा रहा है।

स्व. प्रकाश पंत की पत्नी और पिथौरागढ़ सीट से भाजपा प्रत्याशी चंद्रा पंत ने जीजीआईसी में बने बूथ पर वोट डाला। वहीं ठंड के कारण कुछ बूथों पर कम वोटर नजर आ रहे हैं। दिन चढ़ने के साथ ही मतदाताओं की भीड़ बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

भारी सुरक्षा के बीच मतदाताओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्रों में 15 सेक्टर मजिस्ट्रेट, दो जोनल मजिस्ट्रेट, दो जोनल अधिकारी और 15 सेक्टर ऑफिसर तैनात गए हैं। सुरक्षा के लिए एक कंपनी आईटीबीपी, दो कंपनी एसएसबी, दो प्लाटून पीएसी, दो राजपत्रित अधिकारी, एक इंस्पेक्टर, 43 सब इंस्पेक्टर, 211 कांस्टेबल, 214 होमगार्ड और एक सौ पीआरडी के जवान तैनात किए गए हैं।

उप चुनाव के लिए 145 मतदान केंद्रों में 580 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। 20 मतदान केंद्र संवेदनशील और अति संवेदनशील हैं। इनमें माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं।

जीजीआईसी बूथ में उत्तराखंड के पूर्व वित्त मंत्री स्व. प्रकाश पंत के माता-पिता ने मतदान किया। वोट देकर बाहर आते स्व. प्रकाश पंत के माता, पिता…

सभी केंद्रों में शांतिपूर्वक मतदान चल रहा है। उपचुनाव में पिथौरागढ़ विधानसभा के 40 बूथों में वेब कास्टिंग सुविधा दी गई है। इन मतदान केंद्रों में वेब कैमरे लगाए गए हैं। इनकी कनेक्टिविटी इंटरनेट के माध्यम से है। इस तरह से इन बूथों में हो रहे मतदान पर जिला निर्वाचन अधिकारी से लेकर भारत निर्वाचन आयोग तक के अधिकारियों की सीधी नजर है।

मतदान शुरू होने के आधे घंटे बाद ही जलकर कार्यालय बूथ में ईवीएम मशीन में खराबी आ गई। बाद में मशीन बदली गई। आईटीआई बूथ में भी ईवीएम में खराबी आई। यहां दूसरी मशीन मंगाई गई है। मतदाता मशीन का इंतजार कर रहे हैं।

पिथौरागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। उत्तराखंड में वित्त मंत्री प्रकाश पंत के निधन से यह सीट रिक्त हुई थी। भाजपा से प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत, कांग्रेस से अंजू लुंठी और समाजवादी पार्टी से मनोज कुमार भट्ट चुनाव मैदान में हैं। इन तीनों प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 105711 मतदाता करेंगे।

उप चुनाव के लिए 145 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूरस्थ के मतदान केंद्रों में 36 पोलिंग पार्टियां शनिवार को ही रवाना हो गई थीं, जबकि शेष 109 पार्टियां रविवार सुबह रवाना हुईं, जो देर शाम मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं।

LEAVE A REPLY