क्रिकेट वर्ल्ड कप में उत्तराखंड की इस खिलाड़ी ने बनाई जगह, दिखाएंगी अपना दम; जानें- उनके बारे में

0
210

आइसीसी महिला वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के साथ द्विपक्षीय शृंखला के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है। उत्तराखंड की बेटी स्नेह राणा एक बार फिर टीम में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। जबकि, एकता बिष्ट को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मुकाबले की टीम में स्थान मिला है। स्नेह राणा ने लगातार उम्दा प्रदर्शन के बूते टीम में जगह बनाई है। उत्तराखंड को उनसे वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी उत्तराखंड की बेटियों को एक बार फिर भारतीय महिला क्रिकेट टीम में मौका मिला है। बीते वर्ष करीब पांच साल बाद मैदान में वापसी करते हुए स्नेह ने इंग्लैड दौरे पर शानदार खेल दिखाकर चयनकर्ताओं को प्रभावित किया। इसी का नतीजा है कि उन्हें आगामी महिला वर्ल्ड कप स्क्वाड और न्यूजीलैंड सीरीज में जगह दी गई है।

देहरादून निवासी स्नेह राणा का जन्म 18 फरवरी 1994 को हुआ था। संघर्ष और कठिन परिश्रम करने वाली स्नेह को पांच साल तक क्रिकेट से दूर रहना पड़ा था। वह दायें हाथ की आफ ब्रेक गेंदबाज और दायें हाथ की ही उपयोगी बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय वन-डे करियर की शुरुआत 19 जनवरी 2014 और टी-20 करियर की शुरुआत 26 जनवरी 2014 को श्रीलंका के खिलाफ की। फरवरी 2016 तक स्नेह ने भारत के लिए सात वन-डे मुकाबले और पांच टी-20 मुकाबले खेले।

सात वन-डे मुकाबलों में उन्होंने सात विकेट चटकाने के साथ ही 21 रन बनाए थे। चोट से रिकवर होने के बाद बीते वर्ष जून में इंग्लैंड दौरे के लिए स्नेह को टीम में मौका मिला और उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर देश ही नहीं दुनिया में अपनी पहचान बनाई। एक टेस्ट मैच में स्नेह ने इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट चटकाने के साथ ही 80 रन की नाबाद पारी भी खेली थी। अब उन्हें वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड के साथ वन-डे व टी-20 मुकाबलों के लिए टीम में शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY