जानिए कैसे बड़े वोट बैंक को साध रही उत्तराखंड कांग्रेस, रखा जा रहा हिसाब-किताब भी

0
102

उत्तराखंड के नौ पर्वतीय जिलों में बड़े भू-भाग में छोटी-छोटी बसावटों में बैठकें कांग्रेस को खूब भा रही हैं। गांव-गांव और न्याय पंचायत स्तर पर छोटी-बड़ी सभाओं के साथ ही जनसंपर्क पर पार्टी ने ताकत झोंक दी है। छोटी सभाओं में उमड़ रही बड़ी भीड़ से उत्साहित पार्टी के नेताओं ने क्षेत्रवार दौरे तेज कर दिए हैं। बैठकों और दौरों का हिसाब-किताब इंटरनेट मीडिया पर भी रखा जा रहा है।

पिछले विधानसभा चुनाव में पर्वतीय जिलों से भी कांग्रेस को मायूसी हाथ लगी थी। नौ में से पांच पर्वतीय जिलों की विधानसभा सीटों पर कांग्रेस खाता नहीं खोल सकी थी। यह हाल तब हुआ, जब इन क्षेत्रों पर पार्टी की पकड़ मजबूत मानी जाती रही है। इस बार पार्टी ढीली होती पकड़ को मजबूत करने में पूरी शक्ति लगा रही है। गांवों, न्याय पंचायतों, तहसीलों और ब्लाकों के स्तर पर कांग्रेस छोटी व बड़ी सभाएं तो कर ही रही है, घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क भी साधा जा रहा है।

छोटी सभाएं व्यापक स्तर पर करने की रणनीति का खाका प्रदेश स्तर पर भी तैयार हो रहा है। प्रदेश चुनाव अभियान समिति के साथ ही केंद्रीय पर्यवेक्षकों, समन्वयकों के दल भी क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। छोटे-छोटे दलों में पार्टी के प्रचार दलों का जोर ग्रामीण मतदाताओं तक पहले पहुंच बनाने का है। गांव व बूथ स्तर तक कार्यकत्र्ताओं को सक्रिय करने का परिणाम सभाओं में स्थानीय व्यक्तियों की उपस्थिति के रूप में सामने आ रहा है। टिकट के दावेदार भी जनसंपर्क और सभाओं में भीड़ के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं। अब प्रदेश स्तरीय नेताओं को जनसंपर्क तेज करने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY