कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 48 घंटे में बाकी जगाहों पर सक्रिय होगा मानसून

0
61


दिल्ली। लगभग सभी प्रदेशों में दस्तक दे चुका मानसून अब अपना असर दिखाने लगा है। मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है।

इनमें ओडिशा, उत्तराखंड, केरल, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कोंकण-गोवा, गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्य शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, व राजस्थान के शेष हिस्सों में मानसून की पूरी सक्रियता के आसार हैं। पिछले दो दिनों से उत्तर और पूर्वी भारत में हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।

रविवार को देश में सामान्य से 39ः ज्यादा बारिश हुई
रविवार शाम तक देश में 12.1 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। यह सामान्य (8.7 मिमी) से 39ः से ज्यादा है। रविवार को 13 राज्यों में सामान्य से बहुत ज्यादा और 2 राज्यों में ज्यादा बारिश हुई। 6 राज्यों में सामान्य बारिश हुई। 9 राज्यों में सामान्य से बहुत कम और 6 राज्यों में सामान्य से कम बारिश रिकार्ड की गई।

खरीफ में 27 फीसदी कमी की आशंका
पिछले महीने मानसून की बारिश कम होने से खरीफ फसलों की बुआई का रकबा 27 फीसदी घटकर 234.33 लाख हेक्टेयर रहा है। हालांकि, मौसम विभाग ने जुलाई-अगस्त में अच्छी बारिश का अनुमान जताया है, कृषि मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 2019-20 के खरीफ सीजन में पिछले सप्ताह तक बुआई का रकबा 234.33 लाख हेक्टेयर रहा। यह पिछले साल 319.68 लाख हेक्टेयर था।

LEAVE A REPLY