पूरे देश का अकेले पेट भर सकता है यूपी, किसानों की विकास में बड़ी भूमिका; सीएम योगी

0
127

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश के विकास में किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है। अकेला यूपी पूरे देश का पेट भरने की क्षमता रखता है। सीएम योगी ने सोमवार को फैजाबाद के कुमारगंज स्थित नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में कृषि विज्ञान केंद्रों की 26वीं वार्षिक क्षेत्रीय कार्यशाला के शुभारंभ के मौके पर ये बात कही।

सीएम योगी ने आगे कहा कि देश को मजबूत बनाने के लिए सभी का सहयोग चाहिए चाहे वो राज्य हो या जिला। योगी ने कहा, सिद्धार्थनगर काला नमक और चावल की भूमि है, मुजफ्फरनगर में गुड़ की 108 वेरायटी तैयार की गईं, यूपी में दलहन तिलहन की अपार संभावनाएं हैं इसीलिए यूपी अकेले ही पूरे भारत का पेट भर सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि अगर कोई व्यक्ति या गोपालक गाय को एक से दूसरे स्थान पर जाता है तो गोसेवा आयोग उसे एक प्रमाण पत्र मुहैया कराए और उसकी सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी ले जिससे कि भीड़ हिंसा जैसी घटनाएं न हों।

उन्होंने ये भी कहा कि आयोग चोरी-छिपे हो रही गो तस्करी को रोके। गोशालाओं में गोवंशों को बांधने की जगह उन्हें परिसर में खुला छोड़ें। आयोग को निराश्रित गोवंश के लिए ही पैसा दिया जाएगा। पशुधन विभाग आयोग के खाते में सीधे पैसा उपलब्ध कराए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्ना प्रथा को समाप्त करने के लिए गोशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने गोसेवा आयोग के सदस्यों व पदाधिकारियों की उपेक्षा पर अधिकारियों को फटकार लगाने के साथ ही आयोग के गैर सरकारी सदस्यों व अध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्ष करने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY