औली को वर्ल्ड क्लास स्कीइंग सेंटर बनाने के लिए बनेगा औली पर्यटन विकास प्राधिकरण

0
11351

देहरादून। सीएम धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई बड़े फैसले हुए हैं। कैबिनेट बैठक में मंत्रिमंडल के सम्मुख 6 प्रस्ताव रखे गए थे, जिन पर मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी है।

पर्यटन विभाग के अंतर्गत श्री केदारनाथ एवं श्री बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान के वास्तुविद सेवाओं के कार्य आईएनआई डिजाइन स्टूडियो द्वारा किए जाने के दृष्टिगत श्री केदारनाथ एवं श्री बद्रीनाथ धाम में विभिन्न स्थानों पर स्थापित की जाने वाली विभिन्न विशेष प्रकृति की कलाकृतियों एवं मूर्तियों के कंसेप्चुअल डिजाइन, डिटेल्ड डिजाइन डीपीआर पोस्ट – इंप्लीमेंटेशन हेतु आईएनआई डिजाइन स्टूडियो से 6.5 प्रतिशत की दर से एकल स्रोत के माध्यम से कन्सलटेन्सी सेवायें लिये जाने का निर्णय लिया है।

वहीं औली को पर्यटन के क्षेत्र में विकसित किये जाने हेतु स्कीइंग डेस्टिनेशन प्लान एवं उसके क्रियान्वयन हेतु औली विकास प्राधिकरण का गठन किये जाने के सम्बन्ध में निर्णय लिया गया है। किसी क्षेत्र में पर्यटन और पर्यटन व्यवस्था सम्बन्धित सेवाओं में सुधार किये जाने हेतु समय-समय पर उत्तराखण्ड विशेष क्षेत्र अधिनियम के तहत राज्य सरकार द्वारा विशेष पर्यटन विकास क्षेत्र घोषित किया जाता है। क्योंकि उत्तराखण्ड में औली सबसे लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य स्थल है। अतः औली को स्कीइंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किये जाने हेतु स्कीइंग डेस्टिनेशन प्लान एवं उसके क्रियान्वयन हेतु औली विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है।उत्तराखंड में स्तिथ औली सभी के लिए आकर्षण का केंद्र 

उत्तराखंड के चमोली जिले में हिमालय की पहाड़ियों पर स्थित औली स्की के लिए एक गंतव्य है। गढ़वाली में औली को औली बुग्याल अर्थात् “घास के मैदान” के नाम से जाना जाता है. यह समुद्रतल से 2500 मी० (8200 फीट) से 3050 मी० (10,010 फीट) तक की ऊंचाई पर स्थित है। औली जोशीमठ से सड़क या रोपवे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। यहाँ से नंदादेवी, कमेट तथा दूनागिरी जैसे विशाल पर्वत चोटियों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। आमतौर पर जनवरी से मार्च तक औली की ढलानों पर लगभग 3 मी० गहरी बर्फ की चादर बिछी होती है। औली में स्थित 500 मी० के ढलान के साथ 3 किमी विस्तार वाला मैदान अंतर्राष्टीय मानक के अनुसार एक बहुत अच्छा स्कीइंग ग्राउंड माना जाता है। बुलंद हिमाछादित पर्वतों की भूमिका स्कायर्स के हौसलों में और अधिक वृद्धि करता है। ध्यानाकर्षण के लिए औली में स्कीइंग महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है। भारत के शीतकालीन खेल महासंघ द्वारा यंहा अब राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता है। हालाँकि औली में स्कीइंग मुख्य आकर्षण का केन्द्र है परन्तु इसके अलावा भी केबल कार सवारी तथा रोप लिफ्ट, या अन्य आउटडोर खेल जेसे स्नोमैन बनाना या स्नोबॉल लड़ाई भी आकर्षण के केन्द्र हैं।

LEAVE A REPLY