पाक में भूकंप से पांच की मौत; 50 घायल, सड़कें टूटीं, गाड़ियां गिरीं, तबाही का मंजर, अल्ला खैर करे

0
301

शाम 4.33 बजे आए शक्तिशाली भूकंप से पाकिस्‍तान में भारी तबाही हुई है। प्रारंभिक खबरों के अनुसार एक महिला समेत पांच लोगों की मौत और 50 लोग घायल हुए हैं। पाकिस्‍तान में कई जगहों पर 10 फुट तक सड़कें टूट गई हैं। उनमें गाड़ियां धंस गई हैं। भूकंप का केंद्र गुलाम कश्‍मीर के मीरपुर, जातलां में रहा। यह भूकंप 10 किलोमीटर की उथली गहराई पर 5.8 तीव्रता का है।

नई दिल्ली (एजेंसी) : आज (मंगलवार) शाम 4.33 बजे आए शक्तिशाली भूकंप से पाकिस्‍तान में भारी तबाही हुई है। प्रारंभिक खबरों के अनुसार एक महिला समेत पांच लोगों की मौत और 50 लोग घायल हुए हैं। पाकिस्‍तान में कई जगहों पर 10 फुट तक सड़कें टूट गई हैं। उनमें गाड़ियां धंस गई हैं। लोग अपने घरों से बाहर निकल गए।

भूकंप से पाकिस्‍तान के पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों और इस्‍लामाबाद के कई हिस्सों में तेज झटके को महसूस किया गया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार इस भूकंप का केंद्र गुलाम कश्‍मीर के मीरपुर, जातलां में रहा। यह क्षेत्र लाहौर से उत्तर पश्चिमी दिशा में 173 किलोमीटर की दूरी पर है।  यह भूकंप 10 किलोमीटर की उथली गहराई पर 5.8 तीव्रता का है।

नहर का तटबंध टूटा, आसपास के गावों में पानी घुसा 

मीरपुर में अपर झेलम नहर का तटबंध टूट गया है। उसका पानी आसपास के गावों में पानी घुस गया है। यह नहर पाकिस्‍तान की सबसे बड़ी नहरों में से एक है। नहर के रास्‍ते में आने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार मंगला डैम से नहर की सप्‍लाई रोक दी गई है, ताकि कम नुकसान हो सके। इस नहर से 10 से 15 गांव प्रभावित हुए हैं। राहत बचाव कार्य में बाधा आ रही है क्‍योंकि मुख्‍य सड़क टूट गई है।

कई शहरों में महसूस किए गए झटके 

जियो टीवी के मुताबिक, भूकंप के कारण पाकिस्‍तान के इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुर्री, झेलम, चारसद्दा, स्वात, खैबर, एबटाबाद, बाजौर, नौशेरा, मनसेहरा, बत्तग्राम, तोगर और कोहितान में तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण प्रभावित क्षेत्रों में लोग सड़कों पर निकल गए। कई जगहों पर घरों के ध्‍वस्‍त होने की खबर है।

पाकिस्‍तान का सैन्‍य और प्रशासन बचाव कार्य में जुटा हुआ है, लेकिन रात होने के कारण इसमें बाधा आ सकती है। गुलाम कश्‍मीर के प्रधानमंत्री राजा फारूख हैदर मंगलवार को लाहौर का दौरा कर रहे थे, वह अपना दौरा छोड़कर गुलाम कश्‍मीर आ गए हैं।

सेना के मीडिया विंग ने ट्वीट किया कि सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सेना के लिए गुलाम कश्‍मीर में भूकंप पीड़ितों के लिए नागरिक प्रशासन की सहायता में “तत्काल बचाव अभियान” चलाने के लिए निर्देश जारी किया है।

2005 में मारे गए थे 73,000 से अधिक लोग 

8 अक्टूबर 2005 को 7.6 तीव्रता के भूकंप से पाकिस्‍तान प्रभावित हुआ था, जिसमें 73,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख लोग बेघर हो गए थे। इसमें मुख्‍य रूप से गुलाम कश्‍मीर से प्रभाव‍ित हुआ था।

LEAVE A REPLY