स्वरोजगार, स्वावलंबन के लिए देशभर में गतिविधियां प्रारंभ करेगा विहिप – मिलिंद परांडे

0
303

चीन की वस्तुओं के बहिष्कार हेतु व्यापक अभियान सम्पूर्ण देश में चलाया गया. इसका सकारात्मक पहलू यह है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से देशभर में सभी के माध्यम से अनेक प्रयास चल रहे हैं. इन सब प्रयासों को पुष्ट करने के लिए कृषि कौशल विकास (स्वरोजगार), स्वास्थ्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में विहिप भी अनेक गतिविधियां प्रारंभ करेगा. देश भर में 100 से अधिक जिलों में प्रारंभिक तौर पर किसानों को गाय आधारित कृषि का प्रशिक्षण युवक, महिलाओं के लिए कौशल विकास का कार्य, ऐसे अनेक तरह के कार्य प्रारंभ किये जायेंगे.

भोपाल (विसंकें) : विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय महामंत्री मिलिंद जी परांडे ने कहा कि कोरोना महामारी के समय समाज की सेवा का व्यापक कार्य सम्पूर्ण देश में किया गया है. अभी तक देशभर में 2 करोड़ 74 लाख से अधिक भोजन पैकेट का वितरण, 4 लाख गोवंश के चारा पानी की व्यवस्था तथा 40 लाख से अधिक परिवारों के लिए सूखे अनाज की व्यवस्था की गई.

उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में कई समाचार एजेंसियों के माध्यम से ज़कात फाउंडेशन के बारे में जानकारी मिली है कि इस फाउंडेशन की कई गतिविधियां हिंसा में लिप्त संगठनों के समर्थन में दिखाई पड़ती है, अतः विश्व हिन्दू परिषद सरकार से यह मांग करता है कि ज़कात फाउंडेशन की जांच की जानी चाहिए.

उन्होंने कहा कि चीन की वस्तुओं के बहिष्कार हेतु व्यापक अभियान सम्पूर्ण देश में चलाया गया. इसका सकारात्मक पहलू यह है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से देशभर में सभी के माध्यम से अनेक प्रयास चल रहे हैं. इन सब प्रयासों को पुष्ट करने के लिए कृषि कौशल विकास (स्वरोजगार), स्वास्थ्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में विहिप भी अनेक गतिविधियां प्रारंभ करेगा. देश भर में 100 से अधिक जिलों में प्रारंभिक तौर पर किसानों को गाय आधारित कृषि का प्रशिक्षण युवक, महिलाओं के लिए कौशल विकास का कार्य, ऐसे अनेक तरह के कार्य प्रारंभ किये जायेंगे.

भोपाल में प्रेस वार्ता में मिलिंद परांडे ने कहा कि अपेक्षा है कि ढाई तीन वर्षों में अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम की श्रीरामलला विराजमान हो जाएंगे और हम सभी को भव्य मंदिर में दिव्य दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होगा. यह भारतवर्ष ही नहीं अपितु सम्पूर्ण विश्व के लिए गौरव का पल होगा. इसलिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निकट भविष्य में व्यापक धनसंग्रह के लिए आह्वान करेगा तो इस संग्रह में विश्व हिन्दू परिषद अपनी पूर्ण शक्ति से लगेगा.

LEAVE A REPLY