जिले की नदियों में एक अक्तूबर से शुरू होगा खनन-जिलाधिकारी

0
164
  • खनन गेटों में कम्प्यूटरीकृत धर्मकांटा, सीसीटीवी कैमरे व इंटरनेट सुविधा सुनिश्चित की जाय 
  • खनन गेटों की सड़कों की मरम्मत की जाय 
  • वाहनों में हाई-सिक्योरिटी नम्बर प्लेट, आरएफआईडी चिप अनिवार्य रूप से लगी हो 
  • उपखनिज की निकासी का समय सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही होगा
  • पंजीकृत घोड़ा बुग्गी-घोड़ा खच्चरोें से उपखनिज की निकासी ई-रवन्ना द्वारा ही होगी. 

नैनीताल(संवाददाता):  खनन समिति की बैठक के बाद जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि जनपद की नदियों में खनन का काम 01 अक्टूबर से प्रारम्भ किया जायेगा. जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को खनन प्रारम्भ कराने हेतु सभी तैयारियाॅ समय से पूर्ण कर ने निर्देश दिया.
बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार 01 अक्टूबर से नदियों से उप खनिजों का चुगान प्रारम्भ किया जायेगा. जिलाधिकारी ने खनन के लिए मुख्यरूप से उत्तरदायी वननिगम के अधिकारियों को नदियों में उपखनिजों की मात्रा का आंकलन के साथ ही शीघ्र सर्वे कर सीमांकन कराने के निर्देश दिये. जिलाधिकारी ने कहा कि अवैध खनन व ओवर लोडिंग कतई नहीं होने दी जायेगी. उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ ही राजस्व, पुलिस, खान, वनविभाग, वननिगम, एआरटीओ को सयुंक्त टीम बनाकर सक्रिय होने और अभियान चलाकर अवैध खनन को रोकने के निर्देश भी दिए.
जिलाधिकारी ने वननिगम के अधिकारियों को नदियों के सभी खनन गेटों में कम्प्यूटरीकृत धर्मकांटा, सीसीटीवी कैमरे व इंटरनेट सुविधा सुनिश्चित करने के साथ ही  खनन गेटों की सड़कों की मरम्मत कराने के निर्देश भी दिये है. उन्होंने कहा कि उपखनिज के निकासी कार्य में लगे वाहनों में हाई-सिक्योरिटी नम्बर प्लेट, आरएफआईडी चिप अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिये और कहा उपरोक्त के बिना किसी भी वाहन को खनन क्षेत्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि आरक्षित नदी क्षेत्र के अन्तर्गत उपखनिज की निकासी का समय सूर्योदय से सूर्यास्त तक ही होगा तथा खनन वाहनों के साथ ही गौला नदी में पंजीकृत घोड़ा बुग्गी-घोड़ा खच्चरोें से उपखनिज की निकासी ई-रवन्ना द्वारा ही होगी.

LEAVE A REPLY