किडनी गैंग का सरगना डा. अमित चढ़ा पुलिस के हत्थे

0
101

देहरादून। संवाददाता। पुलिस ने किडनी गैंग के सरगना डा. अमित सहित उसके तीन सार्थियों को पंचकुला हरियाणा से गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों  में दो डाक्टर एक नर्स एक चालक शामिल है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जें से 4 कीमति मोबाइल फोन, तीन वाहन सहित करीब 34 लाख रूपये बरामद किए हैं।   

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि साल 2016 में पिछले साल उत्तरांचल डेन्टल कालेज से गंगोत्री चेरिटेबिल हाॅस्टिबल चलाने का एग्रीमेंट अशोक जोगी व राजीव चैधरी के माध्यम से किया था। हम लोगों द्वारा ग्राहकों से अग्रिम पैसा लेकर अस्पताल में सामान लगाया गया था, इसके बाद आॅपरेशन के जरिए पूर्ति की गई।

गंगोत्री अस्पताल का मैनेजमेंट राजीव चैधरी व उनकी पत्नी अनुपमा देखते थे और हम लोग आपरेशन का काम करते थे। बाद का जो भी खर्च आया वो आपरेशन से निकाला गया। कई बार डोनर को फ्लाइट के जरिये भी छोड़ा जाता था। पूछताछ में जानकारी प्राप्त हुई कि अमित के विरूद्ध मुंबई, गुंटूर, आंध्र प्रदेश आनंद गुजरात, सीबीआई व ईडी में कई अभियोग पंजीकृत हैं। पुलिस उससे और भी पूछताछ करने में जुटी है। राजीव चैधरी के साथ मैनेजमेंट का कार्य देखने वाले प्रदीप उर्फ बिल्लू जो राजीव चैधरी का वाहन चालक है। वो ही डोनर और ग्राहकों को दिल्ली छोड़ता था। अभियुक्त को प्रदीप उर्फ बिल्लू को एसएसआई मनोज रावत के नेतृत्व में पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना पर रायवाला से गिरफ्तार किया गया।

किडनी को 16 गुने के फायदे में बचेता था डा. अमित

पुलिस द्वारा गहन पूछताछ में डा. अमित ने बताया कि विदेशी ग्राहक से पहले किडनी का दाम तय कर लेते थे। उसके बाद डोनर तलाश किया जाता था। उसने बताया कि गरीब लोग पैसों के लिए आसानी से अपनी किडनी तीन लाख रूपयें में बेचने के लिए तैयार हो जाते थे। जिसे विदेशी ग्राहकों को करीब 50 लाख रूपये में बेचा जाता था।

 

सरगना सहित ये आरोपी हुए गिरफ्तार

डा. अमित कुमार के अलावा डा. जीवन नर्स सरला वाहन चालक प्रदीप उर्फ बिल्लू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस पूछताछ में पता चला कि तीनों सबकुछ जानते हुए इस काम में डा. अमित का साथ दे रहे थे।

कम साल की सजा और मजा ही मजा

 मुकदमा दर्ज है। फिर भी वो इस काम को छोड़ने को तैयार नहीं है। साथ ही उसके बड़े शोकों ने उसे कभी इस दल-दल से निकलने का मौका ही नहीं दिया। देखा जाएं तो ये अपराध गैरजमानती है, मगर कुछ सालों की सजा की परवाह किए बगैर डा. अमित इस में सिर्फ मजा ही मजा ढूढ़ता अंग प्रत्यारोपण मामलें में पकड़े गए डा. अमित पर कई राज्यों में मुकदमें चल रहे हैं। एसपी देहात सरिता डोभाल ने बताया कि आरोपी पहले भी सजा काट चुका है। गुजरात से भगोड़ा घोषित है, एक मामलें में सीबीआई भी उसे तलाश कर रही है।  बताया कि वो पहले किडनी प्रत्यारोपण के मामलें में पांच साल की सजा काट चुका है। मामलें को गौर से देखा जाए तो डा. अमित पर कई राज्यों में रहा।

LEAVE A REPLY