लंदन फोर्ट का नाम सोरगढ़ करने को लेकर उक्रांद ने किया प्रदर्शन

0
96


हल्द्वानी। लंदन फोर्ट का नाम सोरगढ़ करने की मांग जोर पकड़ने लगी है। उक्रांद के लोगों ने नाम बदलने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

मंगलवार को यूकेडी जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर पुनेड़ा और राज्य आंदोलनकारी संगठन के जिलाध्यक्ष जगत सिंह मेहता के नेतृत्व में लोगों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि लंदन फोर्ट तत्कालीन गोरखा शासकों ने बनाया था। समय बीतने पर अंग्रेजों ने यहां अपना आधिपत्य जमा लिया था। इसके बाद ही किले का नाम लंदन फोर्ट दिया गया।

उनका कहना है कि लंदन फोर्ट नाम यहां की जनभावना के साथ खिलवाड़ और बार-बार गुलामी के जख्मों को कुरेदने वाला है। उन्होंने भाजपा सरकार से कहा कि एक तरफ आपकी यूपी सरकार अपनी धरोहर को बचाने के लिए स्थलों का नाम बदल रही है, वहीं उत्तराखंड सरकार अपनी संस्कृति को छोड़कर लंदन फोर्ट नाम रखने पर तुली हुई है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर लंदन फोर्ट का नाम सोरगढ़ नहीं किया गया तो यूकेडी और राज्य आंदोलनकारी संगठन उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। प्रदर्शन में मदन पोखरियाल, सुभाष जोशी, बीडी कोहली, मोहन सिंह, देवीदत्त जोशी, भवानी राम, कुंडल सिंह, चंद्र सिंह आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY