उत्तराखंडः पहाड़ों में आज भारी बर्फबारी का अलर्ट


देहरादून। उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में गुरुवार को भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। मसूरी, चकराता, धनोल्टी समेत दो हजार मीटर तक की ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है। जबकि 2500 मीटर या इससे ऊंचाई वाले इलाकों में भारी से बहुत भारी बर्फबारी का अलर्ट है। देहरादून समेत हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।

पश्चिमी विक्षोभ ने एक बार फिर से उत्तराखंड की ओर रुख किया है। इसका असर गुरुवार और शुक्रवार को राज्य में रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दो हजार मीटर तक की ऊंचाई वाले स्थानों में बारिश के साथ ही हिमपात हो सकता है। इस ऊंचाई में गढ़वाल मंडल में मसूरी, नई टिहरी, धनोल्टी, प्रतापनगर, चकराता आदि क्षेत्र शामिल हैं। जबकि इससे ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की गई है। राज्य में 2500 मीटर और इससे ऊंचाई वाले औली, हर्षिल और चारधाम आते हैं। इन इलाकों के लिए भारी से बहुत भारी बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। आठ फरवरी को भी बारिश और हिमपात होने की संभावना है। शनिवार से मौसम साफ रहेगा।

केदारनाथ में हुई हल्की बर्फबारी
दो दिनों की चटक धूप के बाद बुधवार को मौसम ने फिर मिजाज बदला। दोपहर बाद केदारनाथ सहित ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी हुई। जबकि निचले स्थानों पर हल्की बारिश हुई। मौसम के इस बदलाव से लोगों को ठिठुरन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा। केदारनाथ में दोपहर बाद हल्की बर्फबारी हुई। हालांकि अभी केदारनाथ धाम में कुछ दिन पहले गिरी बर्फ भी ज्यादा पिघल नहीं पाई कि अब फिर हो रही बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है। कैप्टन सोबन सिंह बिष्ट ने बताया कि दोपहर बाद यहां हल्की बर्फबारी हुई। इधर मुख्यालय सहित जिले के अनेक स्थानों पर भी दोपहर बाद हल्की बारिश हुई।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *