मां धारी देवी डोली यात्रा को भक्तों ने अगले पड़ाव के लिए रवाना किया


देहरादून। संवाददाता। ईष्ट देव सेवा समिति की ओर शुक्रवार को मां धारी देवी की देव डोली ढोल दमाऊ व बैंड बाजों की धुन पर पचंप्रयाग के लिए रवाना की गई। इस दौरान नेहरु कॉलोनी जी ब्लॉक से फव्वारा चौक तक पैदल देव डोली यात्रा निकाली गई। जिसमें मां धारी देवी के जागरों व भजनों पर श्रद्धालु नृत्य करते हुए चल रहे थे।

समिति के अध्यक्ष आचार्य सुरेंद्र प्रसाद उनियाल ने बताया कि मां धारी के देव डोली देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग,नंदप्रयाग और बष्णिप्रयाग का भ्रमण कर 12 फरवरी को वापिस दून में आकर संपन्न होगी। ईष्ट देव सेवा समिति के नेहरु कॉलोनी स्थित कार्यालय पर शुक्रवार को सुबह विशेष पूजा अर्चना के बाद मां धारी देवी की देव डोली को भव्य फूलों से सजाया गया। इसके बाद नेहरु कॉलोनी जी ब्लॉक से ढोल दमाऊ व बैंड बाजों की धुन पर पर फव्वारा चौक तक पैदल डोली यात्रा निकाली गई। इस दौरान मां धारी देवी के जागर, व बैंड पर भजनों की धुन पर महिलाओं ने नृत्य की प्रस्तुति दी।

वहीं देव डोली यात्रा का लोगों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। इसके बाद फव्वारा चौक पर बस में सवार होकर 21 श्रद्धालुओं का जत्था देव डोली को पंचप्रयाग भ्रमण के लिए निकला। समिति अध्यक्ष ने बताया कि अपने ईष्ट देवों का आहवान व प्राचीन पंरपरा को संजोए रखने के उद्देश्य से ईष्ट देव सेवा समिति की स्थापना की गई है। राज्य आंदोलनकारी रामलालू खंडूरी ने बताया कि ईष्ट देवताओं को संजोने का समिति का प्रयास सराहनीय है।

बताया कि देव डोली शुक्रवार को ऋषिकेश स्थित त्रिवेणी घाट में स्नान कर रात्रि वश्रिम देवप्रयाग में करने के बाद देव डोली शनिवार को रुद्रप्रयाग भ्रमण के लिए चलेगी। इस दौरान विधायक विनेद चमोली भी फव्वारा चौक पर देव डोली का आर्शीवाद लेने पहुंचे। इसके साथ ही इस मौके पर सांस्कृतिक साहत्यि एंव कला परिषद उपाध्यक्ष घनानंद, समाजसेवी महेंद्र प्रताप सिंह, समिति कोषाध्यक्ष मनोज उनियाल, सचिव कुसुम बष्टि, विवेक कोठारी, सुमित नौटियाल, रमा तोमर, मंजू नेगी, राज्य आंदोलनकारी मंच प्रदेश अध्यक्ष संगीता रावत, जगमोहन सिंह नेगी, रामलाल खंडूरी, महेंद्र प्रताप सिंह नेगी, बीजेपी महानगर उपाध्यक्ष रंजीत भंडारी, पूर्व पाषर्द रवद्रिं प्रधान, पार्षद महेंद्र रावत आदि मौजूद रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *