श्रम मंत्री हरक सिंह रावत ने प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना को बताया कारगर

0
302


देहरादून। संवाददाता। श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने प्रधान मंत्री श्रम-योगी मानधन योजना की कार्यशाला में कहा कि यह योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों के लिए बृहद पेंशन योजना है। जो श्रमिकों को आर्थिक तौर पर मजबूती प्रदान करेगी।

श्रम मंत्री ने योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु ग्राम स्तर तक सरकारी मशीनरी के प्रयोग पर बल दिया ताकि ज्यादा से ज्यादा कर्मकारों को लाभ दिया जा सके। इसके प्रभावी क्रियान्वयन हेतु उन्होंने योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा जन-जागरूकता कार्यक्रमों के संचालन को महत्वपूर्ण माना है। डॉ. रावत ने कहा कि यह योजना 18-40 वर्ष के असंगठित कर्मकारों के लिए एक फाइनेंशियल सिक्यॉरिटी स्कीम के रूप में लाभकारी होगी। जिसमें एक न्यूनतम पेंशन की गारंटी निहित है।

कार्यशाला में बोलते हुए श्रम सचिव हरवंश सिंह चुघ ने उक्त योजना के प्रावधानों का बारीक विश्लेषण करते हुए इसके प्रभावी क्रियान्वयन पर बल दिया। प्रभारी संयुक्त श्रमायुक्त अनिल पेटवाल ने योजना का सिलसिलेवार विवरण प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष, पशुपालन कल्याण बोड र्(राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) विनोद आर्या, विधायक भीमताल, रामसिंह केड़ा ,कर्मचारी भविष्य निधि आयुक्त मनोज यादव, उप श्रमायुक्त मधु नेगी चौहान, एल.आई.सी. के सीनियर ब्रांच मैनेजर एन. एस. चम्बियाल तथा कर्मकार संगठनों व गैर-सरकारी संगठनों से अनिल राठी, भगत सिंह,सुनील सानी, आदित्य राज सैनी,संजीव विश्नोई तथा श्रम विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

कार्यशाला का स्वागत संबोधन श्रमायुक्त,उत्तराखंड डॉ. आनंद श्रीवास्तव ने किया तथा कार्यक्रम का संचालन सहायक श्रमायुक्त उमेश चन्द्र राय ने किया.

LEAVE A REPLY