लोस चुनाव 2019; वोट के लिए खेली होली तो फंस जाएंगे ‘नेताजी’

0
102


अल्मोड़ा। इस बार लोकसभा चुनाव के चलते होली मिलन समारोहों पर भी चुनाव आयोग की नजर रहेगी। आदर्श चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर अफसरों की टीम होल मिलन समारोहों पर नजर रखेगी। यदि कहीं पर भी आचार संहिता का उल्लंघन मिला तो उसका खर्चा प्रत्याशियों के खाते में जोड़ा जायेगा। इस बात की जानकारी अधिकारियों ने विभिन्न पार्टियों के नेताओं को दी है। आचार संहिता लगने के बाद प्रशासन ने सार्वजनिक स्थानों से प्रचार सामग्री भी हटा दी है। अब अफसर होली के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं। इसके लिए एक टीम भी बना दी गई है। यह टीम होली के दौरान होने वाले आयोजनों खासतौर पर ऐसे आयोजनों पर खास नजर रखेगी, जिसे कोई नेता आयोजित करा रहे हों। अफसरों ने बताया कि कोई नेता व्यक्तिगत तौर पर होली का आयोजन करता है तो टीम देखेगी कि उसमें आचार संहिता का उल्लंघन तो नहीं हो रहा। जहां आचार संहिता का उल्लंघन मिला, उस कार्यक्रम का पूरा खर्चा संबंधित पार्टी के प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जायेगा।

कब तक लागू रहेगी आचार संहिता
आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने तक लागू रहती है। यानि कि चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता देश में लागू हो जाती है और वोटों की गिनती होने तक कि मतगणना तक जारी रहती है। इस बार आम मतगणना 23 मई, 2019 को होनी है लिहाज़ा आचार संहिता 10 मार्च से शुरू होकर 23 मई, 2019 तक जारी रहेगी।

शादी या होली मिलन समारोह में प्रत्याशी के आगंतुक के तौर पर जाने में कोई मनाही नहीं है। लेकिन इस दौरान यदि प्रत्याशी प्रचार करते हुए पाया जाता है तो प्रचार का खर्चा प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा।
सौजन्या, मुख्य निर्वाचन अधिकारी

LEAVE A REPLY