माँ कोट भ्रामरी के दर्शनों को जायं तो पॉलीथिन बैग न ले जायं; प्रतिबंध है

0
149

कोट भ्रामरी मंदिर एक ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व का पवित्र स्थान है। इसकी पवित्रता और सुंदरता बनाए रखना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि अब मंदिर में पूजा के लिए आने वाले मां के भक्त पूजा की सामग्री पॉलीथिन की थैलियों में नहीं ला पाएंगे। मंदिर में पॉलीथिन लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गरुण (बागेश्वर) : कोट भ्रामरी क्षेत्र का प्रसिद्द धर्म स्थल है। इन दिनों यहाँ रोज ही माँ के दर्शनार्थियों की भीड़ लगी रहती है। आज यहाँ तहसील प्रशासन ने मंदिर में स्वच्छता अभियान चलाया। एसडीएम सुंदर ने कूड़ा फैलाने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि कूड़े के लिए घरों के पास कूड़ादान अवश्य बनाएं। उन्होंने मंदिर में पॉलीथिन लाने पर भी प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। आने वाले दर्शनार्थियों से सहयोग की अपेक्षा की।

प्रशासन ने कोट भ्रामरी मंदिर परिसर समेत आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाया। मंदिर परिसर के चारों ओर फैले कूड़े को एकत्र कर उसे नष्ट किया। एसडीएम ने कहा कि कोट भ्रामरी मंदिर एक ऐतिहासिक, पौराणिक और धार्मिक महत्व का पवित्र स्थान है। इसकी पवित्रता और सुंदरता बनाए रखना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि अब मंदिर में पूजा के लिए आने वाले मां के भक्त पूजा की सामग्री पॉलीथिन की थैलियों में नहीं ला पाएंगे। मंदिर में पॉलीथिन लाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। एसडीएम ने कहा कि प्राकृतिक सुंदरता में पॉलीथिन सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे अपने घरों के पास जैविक और अजैविक कूड़े के लिए अलग-अलग गड्ढे बनाए।

उन्होंने कहा कि कूड़ा फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान कानूनगो त्रिभुवन बोरा, राजस्व उप निरीक्षक भुवन लाल वर्मा, सुंदर परिहार, भूपालमटियानी, प्रकाश, संजय कुमार, बसंत गिरी, चंदन गिरी, दयाल गिरी, ललित गोस्वामी, पूजा नेगी आदि मौजूद थे

LEAVE A REPLY