मैड ने उत्तराखंड की पहली पर्यावरण युवा संसद का समापन धूमधाम से किया

0
97

देहरादून। संवाददाता। दून के शिक्षित छात्रों के संगठन, मेकिंग ए डिफरेंस बाय बींग द डिफरेंस (मैड) ने देहरादून के कर्नल ब्राउन स्कूल में एक अनोखे प्रकार की युवा संसद का समापन किया। मैड ने इससे पहले देहरादून के तेईस विद्यालयों (अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों) में दून के छात्रों के बीच एक लिखित परीक्षा आयोजित की थी, जहाँ छात्रों से दून और उत्तराखंड के अपने स्थानीय संसाधनों जैसे कि इसकी नदियों एवं राज्य पशु के नाम, जिलों की संख्या राज्य, इत्यादि के बारे में सवाल पूछे गए थे। इस परीक्षा के माध्यम से मैड 10,000 से अधिक छात्रों तक सीधे संपर्क बनाया – क्योंकि इन स्कूलों के वरिष्ठ वर्ग के कई छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा के बाद, हर स्कूल से कुछ प्रतिभागियों का चयन किया गया और उनमें से लगभग 60 युवा संसद में शामिल हुए।

जब भी हम मैड के काम को स्कूल के छात्रों के सामने प्रस्तुत करते थे, तो दून के बुनियादी पहलुओं के बारे में उनकी अज्ञानता को देख कर हमे बहुत बुरा लगता था। वह रिस्पना को नदी की तरह नही बल्कि हमेशा किसी नाले या झुग्गी के रूप मे संदर्भित करते थे। उन्हें ये भी नहीं पता होता था कि देहरादून में श्दूनश् घाटी के लिए है। वह क्योटो प्रोटोकाल के बारे मे जानते होंगे, पर यह सब नही। हम इसी परिस्थित को बदलना चाहते हैं।ष्, मैड सांस्था के अध्यक्ष करन कपूर ने बताया।

युवा संसद के दौरान, उत्तराखंड में पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता, सतत विकास, प्रवासन, पर्यटन, समस्याओं और समाधानों पर केंद्रित छह सत्रों पर व्यापक चर्चा हुई। 60 क्वालिफायर छात्र उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य बने थे- और भाजपा, कांग्रेस और यूकेडी- पार्टियों मे विभाजित थे। हर सत्र की अध्यक्षता दून के प्रख्यात नागरिकों द्वारा की गई थी जिन्हें मैड द्वारा आमंत्रित किया गया था। इस दो दिवसीय संसद के बाद- सदस्यों को आम सहमति के साथ एक विधेयक तैयार करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय दिया गया था- जिसका उद्देश्य उत्तराखंड में सतत विकास के लिए वास्तुकला का निर्माण करना था।

इस युवा संसद मे भाग लेने वाले स्कूलों मे कर्नल ब्राउन स्कूल, सेंट जोसेफ अकादमी, ब्रूक्लिन स्कूल, हिम ज्योति स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, शेम्फोर्ड स्कूल शामिल थे।
संसद के समापन में पर्यावरण संरक्षण पर केन्द्रित कुछ सांस्कृतिक प्रदर्शन हुए। महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) पुलिस, उत्तराखंड अशोक कुमार भी इस कार्यक्रम मे शामिल हुए। इस कार्यक्रम मे मैड की ओर से आर्ची बिश्ट, श्रेया रोहिल्ला, सात्विक, शरद माहेश्वरी, जहन्वी, गायत्री, अस्मिता और आदर्श त्रिपाठी ने अहम् भूमिका निभाई।

LEAVE A REPLY