उत्तराखंड; श्रीनगर-बाजपुर में 8 जुलाई को होंगे निकाय चुनाव, 10 को होगी मतगणना

0
55


देहरादून। श्रीनगर और बाजपुर नगर पालिका परिषद में आठ जुलाई 2019 को चुनाव होंगे। प्रस्तावित चुनाव कार्यक्रम पर सरकार के अनुमोदन के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव प्रक्रिया 18 जून से शुरू हो जाएगी। 10 जुलाई को मतगणना होगी। हाईकोर्ट ने इन दोनों नगर निकायों में 15 जुलाई से पहले चुनाव कराने के आदेश जारी किए थे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट की तरफ से प्रस्तावित कार्यक्रम शुक्रवार सुबह सरकार को भेजा गया। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक से होते हुए यह प्रस्ताव सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के पास पहुंचा। शाम को सीएम का अनुमोदन मिलने के बाद शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी।

देर शाम राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर से भी अधिसूचना जारी हो गई। अब संबंधित जिलों में जिलाधिकारी शनिवार को अधिसूचना जारी करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव रोशनलाल के अनुसार, संबंधित क्षेत्रों मे चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

यह है चुनाव कार्यक्रम
नामांकन पत्र जमा होंगे – 18 जून सुबह 10 बजे से अपराह्न 5 बजे तक
नामांकन पत्रों की जांच – 20 जून सुबह 10 बजे से कार्य समाप्ति तक
नामांकन पत्रों की वापसी – 21 जून सुबह 10 बजे से अपराह्नन 4 बजे तक
निर्वाचन प्रतीक आवंटन – 22 जून सुबह 10 बजे से कार्य समाप्ति तक
मतदान कराया जाएगा – आठ जुलाई को सुबह 8 से अपराह्न 5 बजे तक
मतगणना कराई जाएगी – 10 जुलाई सुबह आठ बजे से कार्य समाप्ति तक

सभासद की दो सीटों पर भी आठ को चुनाव
देहरादून नगर निगम के वार्ड संख्या 61 आमवाला तरला आरक्षित (अनुसूचित जाति महिला) और नगर निगम ऋषिकेश के वार्ड संख्या 03 दुर्गा मंदिर आरक्षित (पिछड़ी जाति महिला) के सभासद पदों की रिक्त सीट पर भी आठ जुलाई को ही चुनाव होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को इस संबंध में भी सरकार का अनुमोदन प्राप्त हो जाने के बाद अधिसूचना जारी कर दी। पूरा चुनाव कार्यक्रम श्रीनगर-बाजपुर निकाय चुनाव के कार्यक्रम जैसा ही रखा गया है।

LEAVE A REPLY