देहरादून में सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क की ओर से खुलेगा प्रदेश का पहला पब्लिक हेल्थ स्कूल

0
435


देहरादून। दून मेडिकल कॉलेज में उत्तराखंड का पहला स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ खोला जाएगा। अमेरिका की सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क की ओर से खोले जा रहे इस स्कूल पर शुक्रवार को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच सैद्धांतिक सहमति बन गई। शुरूआत में इस स्कूल में मास्टर इन हॉस्पिटल एंड हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन पाठ्यक्रम शुरू होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सभागार में यूएनपीडी (यूनाइटेड नेशन डवलपमेंट प्रोग्राम) के एडशिनल कंट्री डायरेक्टर डॉ. राकेश कुमार और सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क के प्रोफेसर डॉ. आशीष जोशी ने अधिकारियों के साथ बैठक की। डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए उच्च स्तर के प्रशिक्षित डॉक्टरों की जरूरत है। इसके लिए स्वास्थ्य सेवाओं में पब्लिक हेल्थ कैडर की शुरूआत जरूरी है।

यूनिवर्सिटी की ओर से बताया गया कि देश में 48 पब्लिक हेल्थ स्कूल चल रहे हैं। लेकिन, ऑपरेशन रिसर्च से जन स्वास्थ्य को मजबूत बनाने के कार्य में अपेक्षित सुधार नहीं हो पा रहा है। प्रो. आशीष जोशी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज स्तर पर इंटरवेंशन लैब का होना जरूरी है ताकि जमीनी स्तर पर बीमारियों की पहचान, बचाव के उपाय व नियंत्रण पर प्रभावी कार्रवाई की जा सके। इस स्कूल के संचालन के बाद श्रीनगर, हल्द्वानी और अल्मोड़ा के मेडिकल कॉलेज में भी इन स्कूलों को शुरू किया जाएगा।

LEAVE A REPLY