यूकेडी का अधिवेशन अब 13 व 14 जुलाई को होगा

0
166


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड क्रांति दल का अधिवेशन एक बार फिर टल गया है। यह आयोजन 24 व 25 जुलाई को होना था, लेकिन अब दल के संस्थापक अध्यक्ष डा. डीडी पंत के जन्मदिन पर 13 व 14 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही दल ने इस वर्ष को डीडी पंत जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। सर्किट हाउस में दल की विशेषाधिकार समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया ।

विशेषाधिकारी समिति के अध्यक्ष काशी सिंह ऐरी ने कहा कि डॉ. डीडी पंत एक वैज्ञानिक होने के अलावा संवेदनशील समाजशास्त्री और हिमालयी पारिस्थितिकी के अध्येता थे। उन्होंने प्रकृति को हमेशा सहेजकर रखने की वकालत की।

वह प्रकृति के अवैज्ञानिक दोहन के खिलाफ थे। उन्होंने सत्तर के दशक में एक बात कही कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी उसके काम नहीं आती। इसके पीछे हिमालय के गांवों की चिंता थी। उन्होंने ने ही 24-25 जुलाई, 1979 में मसूरी में ’उत्तराखंड क्रांति दल’ की स्थापना की थी। इस दौरान उन्होंने दल के स्थापना दिवस पर जिलों में कार्यक्रम किए जाने की घोषणा की।

जिसमें सरकार की जनविरोधी नीतियों को जनता के बीच ले जाया जाएगा। बैठक में दल केंद्रीय अध्यक्ष दिवाकर भट्ट, बीडी रतूड़ी टीएस पंवार, पुष्पेश त्रिपाठी, हरीश पाठक, पंकज व्यास, जिला अध्यक्ष विजय बौड़ाई, डीके पाल, हरिद्वार जिला अध्यक्ष राकेश राजपूत आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY