पिथौरागढ़ के नाचनी में देर रात महसूस किया भूकंप का झटका


पिथौरागढ़। नाचनी में बृहस्पतिवार रात 10.41 बजे भूकंप का हलका झटका महसूस किया गया। जिन लोगों को भूकंप का एहसास हुआ वे घरों से बाहर निकल आए। भूकंप का केंद्र कहां था, इसका पता नहीं चल सका है। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

अभी कुछ दिन पहले ही आपदा के प्रति संवेदनशील जनपद के यमुना घाटी क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि 14 जुलाई यानी रविवार दोपहर को बड़कोट, नौगांव आदि क्षेत्रों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। बड़कोट तहसील के बयाली वन क्षेत्र में केंद्र वाले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई थी।

भूकंप की तीव्रता बेहद कम होने के चलते क्षेत्र में किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ। मौसम के मिजाज और जनपद में बार-बार आ रहे भूकंप को देखते हुए संबंधित विभागों एवं आम जनता को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी में छह जुलाई को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप रात नौ बजे के करीब आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.1 मापी गई थी। तब भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी से पांच किलोमीटर दूर मिला था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *