अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार बोले राहुल-संविधान का उल्लंघन किया गया

0
78


दिल्ली। जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पहली बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी की प्रतिक्रिया आई है। राहुल ने इस मामले पर मंगलवार को कहा कि संविधान का उल्लंघन किया गया है। उन्होंने कहा कि देश लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं।

बता दें गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में सोमवार को कहा था कि सरकार को राष्ट्रपति के आदेश के जरिए अनुच्छेद-370 को हटाया जा सकता है। इसी के तहत अनुच्छेद-370 को खत्म किया गया है। इस अनुच्छेद के तहत जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था।

गृह मंत्री ने कहा कि अनुच्छेद-370 के उपखंड तीन में कहा गया है कि राष्ट्रपति को अनुच्छेद-370 को खत्म या कुछ बदलाव करने का अधिकार है। राष्ट्रपति को इसके लिए संविधान सभा से सिफारिश जरूरी है। राष्ट्रपति के इस आदेश के तहत अब जम्मू एवं कश्मीर में भी भारतीय संविधान हूबहू प्रभावी होगा। इस आदेश के तहत जम्मू एवं कश्मीर में समय-समय पर हुए बदलाव व संशोधन भी निष्प्रभावी हो गए।

चूंकि संविधान सभा अस्तित्व सालों पहले भंग कर दिया गया था लिहाजा विधानसभा को ही संविधान सभा के समकक्ष बनाया गया। यानी पहले राज्यपाल को विधानसभा की अथॉरिटी प्रदान की गई और बदाल में विधानसभा को संविधान सभा करार दिया गया।

LEAVE A REPLY