शराबियों से परेशान महिलाओं ने शराब पेटियों में लगाई; दारू का खोखा पलटा 

0
230

खोखा नदी में डाला, कहा-अगर ठेका खुला तो सरकार के खिलाफ होगा उग्र प्रदर्शन. महिलाओं ने मोहनचट्टी मार्ग के पास राजस्व भूमि पर एक खोखे में खुली शराब की दुकान को पलट कर शराब को नष्ट कर दिया 

पौड़ी (संवाददाता) :  पौड़ी जिले के यमकेश्वर क्षेत्र के जोगीयाणा गांव में शराब की दुकान खोलने के विरोध में महिलाओं ने प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। महिलाओं ने मोहनचट्टी मार्ग के पास राजस्व भूमि पर एक खोखे में खुली शराब की दुकान को पलट कर शराब को नष्ट कर दिया। महिलाओं के उग्र रवैये से शराब माफिया में हड़कंप मच गया।

यहां जोगीयाणा गांव में जिला प्रशासन के आदेश पर शराब की दुकान खोली गई। ग्रामीणों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। स्थानीय महिलाओं ने बच्चों के साथ कई दिन तक शराब की दुकान के खिलाफ आंदोलन चलाया। शनिवार को महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गांव की सैकड़ों महिलाओं ने एकत्रित होकर पहले प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। जिसके बाद शराब के खोखे को पलटकर स्थानीय हेव्ल नदी में डाल दिया। महिलाओं का गुस्सा इतने में ही शांत नहीं हुआ। महिलाओं ने खोखे में रखी शराब की बोतलों को फोड़ दिया। जिसके बाद शराब के पेटियों में आग लगा दी।

क्षेत्र पंचायत सदस्य उर्मिला देवी ने बताया कि शासन ने उक्त शराब की दुकान का आवंटन चैलूसैण में किया था। लेकिन वहां ग्रामीणों ने भी शराब की दुकान का विरोध किया। जिसके बाद दुकान को कुनाउ में खोलने की कोशिश की गई, लेकिन ग्रामीणों ने वहां भी शराब की दुकान खोलने का विरोध किया। जिसके बाद प्रशासन व शराब माफिया की मिलीभगत के कारण शराब की दुकान को जोगीयाणा गांव में खोली गई।

ग्राम प्रधान रविन्द्र बिष्ट, महिला मंगल दल की अध्यक्षा सुन्दरी देवी, उपाध्यक्ष कमला देवी, विनोद जुगलान, मोहन बिष्ट, देव सिंह बिष्ट, सतपाल बिष्ट व विजेन्द्र बिष्ट ने बताया कि शराब की दुकान खुलने के बाद गांव के बच्चे शराब का सेवन करने लगे हैं। उन्होंने बताया कि आसपास बीच कैंप खुले हुए हैं। जहां पर्यटक शराब का सेवन कर महिलाओं व छात्राओं के साथ छेड़खानी करते हैं। अगर गांव में शराब की दुकान खोली गई तो ग्रामीण सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेंगे। 

LEAVE A REPLY