सस्ता गल्ला विक्रेता देंगे राशन कार्ड धारक को सस्ती दाल


देहरादून। संवाददाता। सब फिट रहे और हिट रहें इसके लिए अब राज्य सरकार ने राज्य के लोगों की पोषण व्यवस्था को सुधारने का काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह द्वारा इस उद्देश्य की पूर्ति हेतू आज से राज्य में मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना का शुभारम्भ किया गया है।

सीएम आवास स्थित जनता दर्शन हाल में आयोजित एक कार्यक्रम में आज मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारम्भ करते हुए राशन कार्ड धारकों को दालें वितरित की। त्रिवेन्द्र सिंह रावत का कहना है कि कुपोषण अपने आप में एक बीमारी है जिसके खिलाफ केन्द्र सरकार द्वारा पोषण योजना शुरू की गयी है। सब स्वस्थ्य रहे और मस्त रहे यह जरूरी है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वस्थ्य भारत मिशन के लिए कुपोषण को मिटाना जरूरी है।

उन्होने कहा कि दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन गरीबों की थाली तक दाल का पहुंचना मुश्किल हो जाती है। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अब सूबे के सभी राशन कार्ड धारकों को हर माह अलग अलग किस्म की एक एक किलों दाल राशन की दुकानों के माध्यम से मुहैया करायी जायेगी। उन्होने कहा कि राज्य के कुछ हिस्सों में दालों का उत्पादन नहीं होता है या बहुत सीमित होता है वहंा के लोगों को नियमित रूप से दालें मिल सके इस योजना का यही मुख्य उद्देश्य है।

राज्य में कुल 23.80 लाख राशन कार्ड धारक है जिनके परिवारों को अब हर माह दो किलों दालें 44 रूपये प्रतिकिलों के हिसाब से मुहैया करायी जायेगी। यहंा यह भी उल्लेखनीय है कि इन सस्ती दालों पर केन्द्र सरकार द्वारा 15 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है तथा जो अतिरिक्त व्यय होगा उसे राज्य सरकार वहन करेगी। कार्यक्रम में सांसद राज लक्ष्मी शाह, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, मसूरी विधायक गणेश जोशी तथा मेयर सुनील उनियाल गामा सहित अनेक लोग मौजूद थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *