जनरल बिपिन रावत पहुंचे तपोवन हिरण्यगर्भ आर्ट गैलरी एवं योग ध्यान केंद्र

0
163

जनरल बिपिन रावत ने स्वामी सुदंरानंद का हालचाल जाना तथा उनकी हिमालयी यात्राओं के अनुभव को जाना। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आर्ट गैलरी और ध्यान केंद्र विश्वभर के लोगों के लिए अध्यात्म और वैज्ञानिक शोध करने का केंद्र है। स्वामी सुंदरानंद से मुलाकात के दौरान थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आर्ट गैलरी में हिमालय की तस्वीरों का अद्भुत भंडार है। इन तस्वीरों पर अध्यात्मिक और वैज्ञानिक रूप से शोध होने चाहिए।

उत्तरकाशी : थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत इन दिनों अपने गृह प्रदेश के भ्रमण पर हैं। वे अपने पैतृक गाँव गए, अपनी ननिहाल में उनहोंने अपने ममेरे भाई से मुलाकात की। आज वे अपनी पत्नी के साथ तपोवन हिरण्यगर्भ आर्ट गैलरी एवं योग ध्यान केंद्र पहुंचे। जहां जनरल बिपिन रावत ने स्वामी सुदंरानंद का हालचाल जाना तथा उनकी हिमालयी यात्राओं के अनुभव को जाना। जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आर्ट गैलरी और ध्यान केंद्र विश्वभर के लोगों के लिए अध्यात्म और वैज्ञानिक शोध करने का केंद्र है।

गुरुवार को गंगोत्री भ्रमण के दौरान गंगोत्री मंदिर परिसर में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के पूर्व प्रधानाचार्य सेनि. कर्नल अजय कोठियाल ने जनरल बिपिन रावत का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने सेना प्रमुख को प्रसिद्ध फोटोग्राफर एवं संन्यासी स्वामी सुंदरानंद की आर्ट गैलरी के बारे में जानकारी दी। जहां से जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी आर्ट गैलरी को देखने के लिए पहुंचे। साथ ही सौ वर्ष पुरानी तपोवन कुटिया के भी दर्शन किए। इस दौरान कर्नल अजय कोठियाल ने सेनाप्रमुख व उनकी पत्नी को आर्ट गैलरी का भ्रमण और योग ध्यान केंद्र के बारे में भी जानकारी दी।

भ्रमण के बाद स्वामी सुंदरानंद से मुलाकात के दौरान थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि आर्ट गैलरी में हिमालय की तस्वीरों का अद्भुत भंडार है। इन तस्वीरों पर अध्यात्मिक और वैज्ञानिक रूप से शोध होने चाहिए। बातचीत में स्वामी सुंदरानंद ने जनरल विपिन रावत के नाना ठाकुर किशन सिंह परमार से निकटता के बारे में बताया। इस दौरान जनरल बिपिन रावत ने उत्तराखंड में सेना भर्ती के लिए युवाओं को प्रशिक्षित करने वाले यूथ फाउंडेशन के कार्यों की सराहना की। कर्नल अजय कोठियाल ने बताया कि अभी हाल में ही कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में देश की 90 लड़कियों का चयन हुआ है। जिसमें छह लड़कियां उत्तराखंड से शामिल हैं। जनरल बिपिन रावत की पत्नी ने कहा कि आर्ट गैलरी में जो ध्यान और योग का केंद्र हैं उनमें बेहद ही शांति की अनुभूति मिल रही है।

LEAVE A REPLY