दिल्ली में आयोजित वल्र्ड फूड इंडिया में उत्तराखण्ड दिखाएगा प्रतिभा

0
82

देहरादून। संवाददाता। केंद्रीय फल प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की ओर से तीन से पांच नवंबर तक दिल्ली में आयोजित वल्र्ड फूड इंडिया-2017 में उत्तराखंड की भी धमक होगी। राज्य के लिए यह मौका है कि वह अन्य प्रदेशों के साथ ही देश-विदेश की नामी कंपनियों को यहां फल प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने को आकर्षित कर सके।

इस मेले को लेकर उद्यान विभाग ने इसी हिसाब से तैयारियां की हैं। उत्तराखंड की दो बड़ी कंपनियां पतंजलि और हिमालय फूड पार्क भी इसमें शिरकत करने जा रही हैं।

वर्ल्ड फूड इंडिया में देश के सभी राज्यों के अलावा आठ सौ से अधिक एक्जीब्यूटर्स के साथ ही देश-विदेश की नामी कपंनियां भाग लेंगी। उद्यान एवं फल प्रसंस्करण विभाग उत्तराखंड के निदेशक डॉ. बीएस नेगी बताते हैं कि केंद्र सरकार यह आयोजन विशुद्ध रूप से फल प्रसंस्करण पर केंद्रित है।

उन्होंने बताया कि इसमें उत्तराखंड से उद्यान, कृषि, पशुपालन, डेयरी, सगंध पौधा केंद्र, चाय बोर्ड, जैविक उत्पाद परिषद समेत अन्य विभाग और बोर्ड शिरकत करेंगे।

डॉ. नेगी के अनुसार इस आयोजन का मुख्य मकसद राज्यों में फल संस्करण के लिए निवेश को आकर्षित करना है। इस हिसाब से उत्तराखंड के लिए यह अच्छा मौका है और विभाग की ओर से प्रदेश में वर्तमान में उपलब्ध फल प्रसंस्करण से संबंधित उत्पादों की स्थिति के साथ ही इसकी अन्य संभावनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस पहल के बाद काफी संख्या में नामी कंपनियां उत्तराखंड में फल प्रसंस्करण इकाइयों में निवेश करेंगी। इससे जहां राज्य में फलोत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों की आर्थिकी भी मजबूत होगी।

LEAVE A REPLY