रैबार कार्यक्रम से हुई प्रदेश सरकार के राज्य स्थापना सप्ताह समारोह की शुरूआत; मुख्यमंत्री ने कहा-उद्देश्य मे सफल हो रहा है रैबार कार्यक्रम

0
64

 

देहरादून (संवाददाता) : राज्य स्थापना की 17वीं वर्षगांठ पर प्रदेश सरकार के राज्य स्थापना सप्ताह समारोह की शुरूआत आज मुख्यमंत्री आवास में होने वाले रैबार कार्यक्रम से हुई।  सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस मौके पर डीजी कोस्ट गार्ड राजेंद्र सिंह, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी, प्रधानमंत्री के सचिव भास्कर खुल्बे, पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी परिचर्चा में भाग ले रहे हैं। राज्यमंत्री धन सिंह, चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार, डीजीपी अनिल रतूड़ी भी कार्यक्रम में मौजूद हैं।  इस कार्यक्रम में सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत के भाग लेने की भी संभावना है।

रैबार कार्यक्रम में चार सत्र होंगे। पहला सत्र उद्घाटन सत्र शुरू हो गया। पहले सत्र में उत्तराखंड से पलायन, टूरिज्म, विकास आदि विषयों पर चर्चा की गई। पहले सत्र के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा रैबार कार्यक्रम अपने उद्देश्य मे सफल हो रहा है। कार्यक्रम मे आए अथितियों ने भी इसकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कहा यह पहल राज्य के लिए लाभकारी सिद्ध होगी। कार्यक्रम मे पर्यटन व स्वछता को लेकर चर्चा की गई। राजधानी की स्वछता को लेकर भी चिंता जताई गई। इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता मे समिति बनाई जाएगी। कहा कि पाठयक्रम में पर्यटन, कृषि व औधियानीकी को भी शामिल करने के सुझाव आए हैं। इससे पहाड़ से पलायन रुक सकता है।

इसके बाद दो तकनीकी सत्र होंगे। इनमें पर्यटन व पर्यावरण और उत्तराखंड में निवेश, आधारभूत सुविधाओं, उद्योग व सूचना प्राद्योगिकी के विषय पर इन क्षेत्रों के विशेषज्ञ अपने विचार रखेंगे। समापन सत्र में उत्तराखंड के विकास के लिए नए प्रयोगों को लेकर वक्ता अपने विचार रखेंगे।

राज्य स्थापना दिवस समारोह के तहत छह नवंबर को आइएएस अधिकारी विद्यार्थियों से संवाद कर शासन के क्रियाकलापों की जानकारी देंगे तो वहीं प्रदेश की सूख रही नदियों जैसे रिस्पना व कोसी नदी के पुनर्जीवन को लेकर कार्यक्रम होगा। नौ नवंबर को राज्य स्थापना दिवस समारोह बनाया जाएगा। 10 नवंबर को सभी जिलों में स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी कार्यक्रम चलाया जाएगा।

अगले दिन छह नवंबर को प्रदेश के आइएएस अधिकारी विभिन्न स्कूलों में जाकर बच्चों से संवाद करेंगे और उन्हें शासन की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देंगे। इसी दिन शाम को बीस मेधावी छात्र उनसे मुलाकात करेंगे और राज्य के विकास के लिए अपने सुझाव भी देंगे।

सोमवार को ही देहरादून के शिखरफॉल में रिस्पना और अल्मोड़ा में कोसी नदी के पुनर्जीवन व संरक्षण के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सात नवंबर को सचिवालय में सुशासन के लिए दौड़ का आयोजन किया जाएगा।

आठ नवंबर को सभी जनपद मुख्यालयों में मैराथन दौड़, स्कूलों में क्विज प्रतियोगिता, विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण आदि कार्यक्रम किए जाएंगे। शाम को सभी शासकीय भवनों को प्रकाशमान किया जाएगा। नौ नंवबर को राज्य स्थापना दिवस के दिन शहीदों को श्रद्धांजलि कार्यक्रम, राज्य स्थापना दिवस परेड, खेल रत्न पुरस्कारों का वितरण और किसानों को ऋण वितरण जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

दस नंबवर को पौड़ी में टेली रेडियोलॉजी प्रोजेक्ट का शुभारंभ होगा। इसके अलावा सभी जनपदों में स्वास्थ्य व स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY