हिमाचल विधान सभा चुनाव 2017: वोटिंग जारी, अब तक 54.9 फीसद मतदान; बम्पर मतदान से भाजपा खुश

0
211

शिमला (एजेंसीज) :  हिमाचल में हो रहे विधान सभा चुनाव में भरी मतदान होने की खबर हैं।  कड़ी सुरक्षा के बीच प्रदेश की 68 सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। प्रदेश में दो बजे तक कुल 54.9 फीसद मतदान हुआ है। इससे पहले 12 बजे तक प्रदेश में कुल 28.6 फीसद मतदान हुआ। जबकि पहले दो घंटे में सुबह दस बजे तक 13.72 फीसद मतदान हुआ। प्रदेश में अब तक लाहौल-स्पीति में सर्वाधिक 56.12 फीसद मतदान हुआ है।

हमीरपुर में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे व हमीरपुर के भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने वोट डाला। वहीं, वीरभद्र सिंह और उनके पुत्र विक्रमादित्य ने शिमला में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। जबकि वरिष्ठ कांग्रेस नेता विद्या स्टोक्स ने शिमला के बारुबाग में मतदान किया।

देश की प्रथम मतदाता किन्नौर जिला के कल्पा गांव की श्याम शरण नेगी ने  रेड कारपेट पर चलकर सशक्त लोकतंत्र के लिए मतदान किया। मतदान से पूर्व उनका भव्य स्वागत किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बिलासपुर में परिवार सहित मतदान किया। उनके मुताबिक, मतदान को लेकर भाजपा में भारी जोश है। जनता इस बार कांग्रेस को उखाड़ फेंकेगी, जनता को कुशासन से मुक्ति मिलेगी।

समीरपुर में बर्फी देवी ने अपना वोट डाला। शिमला के रामपुर में लोगों ने अपना वोट डाला। मंडी में पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम ने मतदान किया। धर्मशाला में भाजपा प्रत्याशी किशन कपूर ने मतदान किया। स्वास्थ्य मंत्री क़ौल सिंह ठाकुर ने द्रंग में मतदान किया।

हमीरपुर में भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र ठाकुर परिवार सहित मतदान किया। नाचन हलके से भाजपा प्रत्याशी विनोद कुमार ने भी मतदान किया। प्रदेश में कई जगहों पर ईवीएम की खराबी की शिकायतें मिली हैं। जिला मंडी में अब तक 45 वीवीपैट 18 बैलट यूनिट, 8 कंट्रोल यूनिट खराब हो चुके हैं। मनाली विधानसभा क्षेत्र के बाशिंग गांव में दूल्हा और दुल्हन ने शादी से पहले न केवल अपना मतदान किया बल्कि अपने सारे परिवार व रिश्तदारों को मतदान के लिए प्रेरित किया।

101 साल की बुजुर्ग वोटर सरस्वती शर्मा ने मनाली के बरान पोलिंग बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया। हिमाचल प्रदेश के सबसे दुर्गम पोलिंग स्टेशन बड़ा भंगाल में अभी तक 23 वोट पड़े हैं। जिला कांगड़ा के बैजनाथ के तहत आने वाले इस बूथ में चुनाव करवाने के लिए पोलिंग पार्टी हेलीकॉप्टर से गई है।

हिमाचल में 50 लाख से अधिक मतदाता 337 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। पहले यह संख्या 338 थी, लेकिन बड़सर से एक प्रत्याशी की मौत हो चुकी है। प्रदेश में पहली बार सभी सीटों पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रोल (वीवीपैट) मशीनों का उपयोग हो रहा है।

LEAVE A REPLY