मुख्यमंत्री ने कहा- बांध प्रभावितों के हितों की होगी रक्षा; जौलजीबी मेले का शुभारंभ पर 57.98 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास।

0
99

  • पंचेश्वर बांध प्रभावितों के हितों की हरसंभव रक्षा की जाएगी।
  • उन्हें उचित मुआवजा दिया जाएगा।
  • प्रभावितों का पहले समुचित विस्थापन किया जाएगा।
  • उसी के बाद बांध बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

पिथौरागढ़  (संवाददाता) : काली व गौरी नदी के संगम पर ऐतिहासिक जौलजीबी महोत्सव एवं विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया।

उन्होंने 57 करोड़ 98 लाख 52 हजार रुपये लागत की कुल 27 निर्माण कायरे का लोकार्पण व शिलान्यास करते हुए कहा कि सरकार स्थानीय संस्कृति के संवर्धन व संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। मंगलवार को मेले का शुभारंभ करने के बाद सीएम ने कहा कि भारत व नेपाल की साझा संस्कृति व रोटी-बेटी के संबंध इससे और अधिक मजबूत होंगे।

उन्होंने कहा कि पंचेश्वर बांध प्रभावितों के हितों की हरसंभव रक्षा की जाएगी। उन्हें उचित मुआवजा दिया जाएगा। प्रभावितों का पहले समुचित विस्थापन किया जाएगा, उसी के बाद बांध बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी। सीएम ने कनेक्टविटी विहीन क्षेत्रों को बेलून कनेक्टिविटी से जोड़ने वाला उत्तराखंड पहला प्रदेश बनेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पर्वतीय किसानों को प्रोत्साहित करने के हरसंभव प्रयास कर रही है।उन्होंने जीएचएस बगड़ीहाट, खेला, तीजम व जीआईसी जयकोट में 172.26 लाख की लागत से बने एक साइंस लैब, दो कक्षा कक्ष, एक आर्ट एवं क्राफ्ट रूम, शौचालय ब्लाक का निर्माण, 356.01 लाख रुपये की लागत से विस क्षेत्र गंगोलीहाट में कलकटिया से राइंका तामानौली मोटरमार्ग का सुधार एवं डामरीकरण,96087 लाख की लागत से गंगोलीहाट चौरपाल किमी 12 से धाराड़ी गानुरा मोटर मार्ग स्टेज एक,306.25 लाख की लागत से चहज से पिपली निगल्टी मोटर मार्ग स्टेज एक व दो, 948.18 लाख की लागत से सिंचाई खंड धारचूला में काली नदी से सुरक्षा योजना, 79.32 लाख से मुनस्यारी ब्लाक कार्यालय भवन का निर्माण कार्य, 82 लाख से विकास खंड कनालीछीना के कार्यालय भवन का निर्माण, 49.98 लाख की लागत से राजकीय एलोपैथिक चिकित्सा सिंघाली का भवन निर्माण,76.25 लाख से डीडीहाट में महिला जन मिलन केंद्र के कायरे का लोकार्पण किया।उन्होंने 2071.54 लाख रुपये के कायरे का शिलान्यास किया।

सीएम ने मेले में लगे स्टालों का भी निरीक्षण किया। स्थानीय महिलाओं ने परंपरागत परिधानों में नृत्य कर कार्यक्रम में समां बांध दिया। सीएम का परंपरागत टोपी पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर डीडीहाट विधायक विशन सिंह चुफाल, विधायक धारचूला हरीश धामी,वरिष्ठ नेता केदार दत्त जोशी, स्वामी विरेंद्रानंद पाल, पार्टी जिलाध्यक्ष विरेंद्र सिंह वल्दिया, महेंद्र सिंह बुदियाल, गणोश भंडारी, डीएम सी रविशंकर, एसपी अजय जोशी समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY