महिलाओं की सुरक्षा में दून पुलिस खास तौर पर मुस्तैद

0
101

देहरादून। संवाददाता। महिला सुरक्षा एंव जागरुकता अभियान के तहत जनपद देहरादून पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा एंव सशक्तिकरण के संबध में पुलिस लाइन में स्कूली छात्राओं के साथ 03 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें दून पुलिस ने महिलाओं को हर तरह शक्तिशाली होने में पुलिस सहयोग का आभास कराया।

कार्यशाला के अंतिम दिन समाज कल्याण विभाग देहरादून से आयी सहायक समाज कल्याण अधिकारी मीनाक्षी द्वारा छात्राओं को सरकार द्वारा महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण की दिशा में चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए दी जा रही छात्रवृत्ति योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई।

कार्यशाला के दौरान सिनर्जी हॉस्पिटल द्वारा पुलिस लाइन में महिलाओं के लिए मेडिकल कैंप आयोजित किया गया, जिसमें उपस्थित छात्राओं व अन्य महिलाओं के निशुल्क चेकअप का लाभ लिया।

मेडिकल कैम्प में महिलाओं को निशुल्क दवाईया वितरित की गई। मेडिकल कैंप के दौरान डॉक्टर सरिता चैरसिया (स्त्री रोग विशेषज्ञ, सिनर्जी हॉस्पिटल) तथा डॉ0 मनीषा सिंह (स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदर केयर सेंटर) द्वारा उपस्थित छात्राओं को बेहतर स्वास्थ्य व स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए जरूरी आवश्यक जानकारियां दी गई।

इस दौरान छात्राओं द्वारा पूछे गए स्वास्थ संबंधी सवालों का उनके द्वारा जवाब दिया गया। मेडिकल कैंप में महिलाओं व छात्राओं के ब्लड सैंपल, ब्लड प्रेशर, वजन आदि का चेकअप किया गया।

महिला सशक्तिकरण व सुरक्षा को लेकर जनपद पुलिस द्वारा आयोजित की गयी उक्त तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, श्रीमती निवेदिता कुकरेती कुमार महोदया द्वारा किया गया।

उनके द्वारा उपस्थित छात्राओं व महिलाओं को संबोधित करते हुए उनसे उक्त कार्यशाला के दौरान दी गई जानकारियों को अपनी वास्तविक जीवन शैली के दौरान उपयोग में लाने व महिलाओं के अधिकारों व उनके कानूनी प्रावधानों से

अन्य छात्राओं व अपने आसपास की महिलाओं को अवगत कराने हेतु बताया गया। उक्त कार्यशाला के दौरान सीखी गयी जानकारियों के संबंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा छात्राओं से फीडबैक लिया गया।

कार्यशाला के समापन पर उपस्थित छात्राओं ने पुलिस द्वारा आयोजित की गई उक्त कार्यशाला की सराहना करते हुए भविष्य में भी इस प्रकार कि कार्यशालाओं में प्रतिभाग करने की इच्छा व्यक्त की गयी तथा बताया कि इस प्रकार की कार्यशाला से उनका आत्मविश्वास बड़ा है तथा जीवन के प्रति उनका नजरिया बदला है।

कार्यशाला के अंत में सभी छात्राओं द्वारा पुलिस द्वारा परिसर में बनाए गए सेल्फी जोन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के साथ सेल्फी लेकर वुमन एम्पावरमेंट के स्लोगन को प्रोत्साहित किया तथा उत्तराखंड पुलिस द्वारा आयोजित की जा रही आगामी हॉफ मैराथन प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन करा कर उसमें अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने व अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने का आव्हान किया।

LEAVE A REPLY