वन्यजीवों की संख्या में होगी बढ़ोत्तरी

0
78

नैनीताल। संवाददाता। सरोवर नगरी के चिड़ियाघर प्रबंधन ने वन्य जीवों का कुनबा बढ़ाने के लिए खास इंतजाम किए हैं। खासकर रेड पांडा के जोड़ों के बीच ब्रीडिंग के लिए उनके चार बच्चों को दूसरे बाड़े में शिफ्ट कर दिया है। 25 नवंबर 2014 को चिड़ियाघर में दार्जिलिंग चिड़ियाघर से रेड पांडा का जोड़ा लाया गया था, जिसका नाम राहुल व सोनम रखा गया है। अब चिड़ियाघर में राहुल व सोनम के चार बच्चे हो गए। दिसंबर-जनवरी माह में ब्रीडिंग का पीरियड होता है, ऐसे में चिड़ियाघर प्रबंधन ने रेड पांडा के चारों बच्चों क्रमशरू आदी-कुंजा तथा मंगल-गार्गी के लिए नया बाड़ा बनाया गया है।

सोमवार को चिड़ियाघर के निदेशक डॉ डीएस मीणा, रेंजर प्रकाश जोशी, पशु चिकित्सक डॉ योगेश भारद्वाज व बायॉलॉजिस्ट रेखा सुयाल की मौजूदगी में रेड पांडा के चारों बच्चों को नए बाड़े में शिफ्ट किया गया। चारों को प्राकृतिक वास का एहसास हो, इसके लिए नए बाड़े के अंदर गोल्डन साइप्रस के पौधे लगाए गए हैं।

इसके अलावा बाड़े के अंदर रेड पांडा की चहलकदमी के लिए डाले गए आड़े-तिरछे डंडो में जूट की रस्सी बांधकर उसे पानी से भिगोया गया। जू के निदेशक मीणा ने बताया कि चार बच्चों के लिए फिलहाल दो माह के लिए अस्थाई बाड़ा बनाया गया है। इसके बाद रेड पांडा के कुनबे को नए बाड़े में शिफ्ट किया गया है।

 

LEAVE A REPLY