गंगोत्री क्षेत्र में हो रही है भारी बर्फवारी; भूस्खलन की चपेट में गौमुख ट्रैक, जिला प्रशासन की 12 सदस्यीय टीम जायेगी स्थिति का मुवाना करने

0
226

उत्तरकाशी (संवाददाता) : गोमुख ट्रैक पर भूस्खलन होने की सूचना प्राप्त होने पर जिला प्रशासन ने 12 सदस्यीय टीम गठित कर उन्हें गंगोत्री, गौमुख के लिए रवाना कर दिया है। यह टीम गंगोत्री से गौमुख तक के क्षेत्र में भूस्खलन का जायजा लेने के बाद वस्तुस्थिति के बारे में जिला प्रशासन को रिपोर्ट देगी। फिलहाल गंगोत्री क्षेत्र में भारी बर्फवारी होने से टीम के सदस्य गोमुख ट्रैक का रुख नहीं कर पाये हैं।

डीएम डा. आशीष चौहान ने बताया कि सोमवार शाम सूचना मिली थी कि गौमुख क्षेत्र में भूस्खलन हुआ है, जिससे गंगा में झील बन सकती है। उन्होंने कहा कि इस तरह की सूचना मिलने पर तत्काल एसडीआरएफ, वन विभाग व पुलिस की टीम गठित कर मंगलवार सुबह गंगोत्री रवाना की गई। टीम के सभी सदस्य गंगोत्री धाम पंहुच गये हैं लेकिन अत्यधिक बर्फबारी के कारण टीम अभी गंगोत्री में ही रुकी है। उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग व जल विद्युत निगम से मिली रिपोर्ट के अनुसार गंगोत्री में गंगा का जलस्तर सामान्य पाया गया है।

भूस्खलन हुआ या नहीं, इसकी जानकारी टीम के मौके पर पंहुचने पर ही प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि गंगोत्री क्षेत्र में हो रही बर्फबारी और बारिश के कारण मंगलवार को टीम के सदस्य गौमुख के लिए रवाना नहीं हो पाये। टीम में एसडीआरएफ के पांच जवान, पुलिस के दो जवान व वन विभाग के पांच कर्मचारी शामिल हैं। टीम के सदस्य गंगोत्री से गौमुख के बीच झील बनने तथा भूस्खलन की जानकारी देंगे। दूसरी ओर इस तरह की सूचना मिलने पर नेलांग घाटी में आईटीबीपी की सभी चौकियों से भी प्रशासन की ओर से अपडेट ली जा रही है।

LEAVE A REPLY