केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मिले वित्त मंत्री प्रकाश पंत, बताया-प्रदेश की स्वास्थ्य योजनायें सुदृढ़ करने को केंद्र से मिलेंगे 144 करोड़ 

0
122

देहरादून (संवाददाता) : प्रदेश के वित्त मंत्री प्रकाश पन्त ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात कर स्वास्थ्य योजनाओं के लिए केंद्र द्वारा दी जाने वाली 144 करोड़ रूपया शीघ्र अवमुक्त कराने की मांग की। वित्त मंत्री के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए कार्यवाही करने पर आश्वासन दिया है। पन्त ने नड्डा को याद दिलाते हुए कहा कि पूर्व में उनके द्वारा पिथौरागढ़ भ्रमण के दौरान स्थानीय समस्याओं को देखते हुए सीजीएचएस.(सेन्ट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) के तहत डिस्पेंसरी खोलने की घोषणा की थी। उस पर शीघ्र कार्यवाही कराने का अनुरोध किया।

श्री पन्त ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को बताया कि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए 69.29 करोड़ का केन्द्रांश अवमुक्त किया जाना अवशेष हैं। जिसे शीघ्र रिलीज कर दिया जाय। वहीं दून मेडिकल कालेज, देहरादून में ट्रामा सेन्टर एमओयू राज्य सरकार से हस्ताक्षरित कर भारत सरकार में उपलब्ध करा दिया गया है, जिसकी कुल लागत 12.09 करोड़ एवं बर्न यूनिट की स्थापना हेतु कुल लागत रू0 6.57 करोड़ है, जिस पर भारत सरकार से स्वीकृति अपेक्षित है।

राजकीय मेडिकल कालेज, हल्द्वानी में बर्न यूनिट की स्थापना के लिए भी 6.57 करोड़ केन्द्र से स्वीकृति अपेक्षित है। उन्होंने नड्डा को अवगत कराया कि कि राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में एमबीबीएस की 50 सीटों की वृद्धि के लिए 31.77 करोड़ की धनराशि भारत सरकार से अवमुक्त किया जाना अवशेष है। जीएनएम स्कूल रोशनाबाद, हरिद्वार के लिए केन्द्राश्ां की अवशेष धनराशि 39 लाख भारत सरकार से प्राप्त होनी ह। 

LEAVE A REPLY