चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तीन सीटें भाजपा को मिली

0
95

नई दिल्ली : चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इनमें से तीन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी  जीतने में कामयाब रही जबकि तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के बाद खाली हुई उनकी विधानसभा सीट पर एआईएडीएमके से दरकिनार किए गए टीटीवी दिनाकरन ने जीत दर्ज की है। दिनाकरन एआईएडीएमके महासचिव और जयललिता की करीबी रहीं शशिकला के  भतीजे है। यूपी में सिकंदरा सीट और अरुणाचल में लिकाबाली, पक्के-केसांग सीटें बीजेपी की झोली में गईं। वहीं, पश्चिम बंगाल में सबांग सीट पर टीएमसी कैंडिडेट गीता रानी को जीत मिली।

अरूणाचल की दो सीटों पर खिला कमल

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने दोनों सीटें–पक्के केशंगऔर लिकाबाली जीत ली हैं। पक्के केशंग में पार्टी उम्मीदवार बियूराम वाघे ने कांग्रेस  उम्मीदवार और पूर्व उप-मुख्यमंत्री कामेन्ग डोलो को लगभग पांच सौ वोटों से हराया।  लिकाबाली में भाजपा के कार्दो निक्योर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश के गुमके रिबा को लगभग तीन सौ वोटों से पराजित किया।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी का जलवा

उधर, पश्चिम बंगाल में सबंग विधानसभा सीट के उपचुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की है। पहले यह सीट कांग्रेस के पास थी। तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार गीता भूनिया ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकर्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की रीता मंडल को 65 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हराया। भारतीय जनता पार्टी की अंतरा भट्टाचार्य तीसरे स्थान पर रहीं।  श्रीमती गीता भूनिया कांग्रेस के पूर्व नेता मानस भूनिया की पत्नी है, जो इस साल के शुरू में सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो गई थीं, जिसकी वजह से यह उपचुनाव कराया गया। श्री मानस भूनिया इस समय राज्यसभा के सदस्य हैं।

LEAVE A REPLY