आॅल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हरीश कोरंगा ने जीता स्वर्ण

0
191

देहरादून। संवाददाता। 66वीं ऑल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उत्तराखंड पुलिस के हरीश कोरंगा ने पांच हजार मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता। इसी दौड़ में मुकेश रावत तीसरा स्थान प्राप्त कर कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहे। पंजाब अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर बना है।

महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज रायपुर के सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक पर चल रही चैंपियनशिप में चैथे दिन उत्तराखंड की झोली में दो पदक आए। पुरुष वर्ग की पांच मीटर दौड़ में उत्तराखंड पुलिस के हरीश कोरंगा ने प्रथम स्थान हासिल करते हुए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 14रू33रू23 मिनट में दौड़ पूरी की।

बीएसएफ के गोवा राम य14रू57रू77 मिनटद्ध ने रजत और उत्तराखंड पुलिस के मुकेश रावत य14रू59रू74 मिनटद्ध ने कांस्य पदक जीता। जबकि उत्तराखंड पुलिस के ही राजेश कुमार चैथे स्थान पर रहे। महिला वर्ग की पांच हजार मीटर दौड़ में महाराष्ट्र की जयश्री बोरागी य16रू52रू74 मिनटद्ध ने स्वर्णए संगीता नाइक य17रू06रू15 मिनटद्ध ने रजत और वर्षा भावरी य17रू46रू24 मिनटद्ध ने कांस्य पदक जीता।

पुरुष वर्ग की 800 मीटर दौड़ में आइटीबीपी के अमरजीत यादव य1रू54रू29 मिनटद्ध ने स्वर्णए तमिलनाडु के जे जयराज य1रू54रू83 मिनटद्ध ने रजत और सीआरपीएफ के बीर सिंह य1रू54रू86 मिनटद्ध ने कांस्य पदक जीता। उत्तराखंड पुलिस के पंकज डिमरी को सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा। महिला वर्ग की 800 मीटर दौड़ में महाराष्ट्र की सोनाली देसाई य2रू11रू83 मिनटद्ध ने स्वर्णए सीआरपीएफ की एस थाबातोन चानू य2रू13रू41 मिनटद्ध ने रजत और महाराष्ट्र की ही सोनिया मोकल य2रू14रू01 मिनटद्ध ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

महिला वर्ग की पोल वॉल्ट स्पर्धा में पंजाब की किरनबीर कौर य3ण्40 मीटरद्ध ने स्वर्णए सीआरपीएफ की आरती कुशवाहा य3ण्20 मीटरद्ध ने रजत और केरल की सिंचु प्रकाश य3ण्10 मीटरद्ध ने कांस्य पदक कब्जाया। महिला वर्ग की 100 मीटर दौड़ में केरल की सिनी एस फर्राटा चैंपियन बनी। उन्होंने 12रू12 सेकेंड में दौड़ पूरी कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

सीआइएसएफ की अंशु रानी य12रू47 सेकेंडद्ध ने दूसरा और सीआरपीएफ की मंजूश्री ए य12रू57 सेकेंडद्ध ने तीसरा स्थान हासिल किया। पुरुष वर्ग की डिस्कस थ्रो में पंजाब पुलिस के बलजिंदर सिंह य56ण्93 मीटरद्ध ने स्वर्णए प्रभजोत सिंह य54ण्35 मीटरद्ध ने रजत और सीआरपीएफ के राय गोविंद कुमार य50ण्46 मीटरद्ध ने कांस्य पदक जीता।

महिला वर्ग की चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में सीआरपीएफ ने स्वर्णए पंजाब ने रजत व महाराष्ट्र ने कांस्य पदक हासिल किया। पुरुष वर्ग की डेकथलान में बीएसएफ के अनिकेत सिंह ने सर्वाधिक अंक य6067द्ध लेकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वहींए एसएसबी के विनोद कुमार य5909द्ध ने रजत और उत्तर प्रदेश के मोहित वीरवाल य5895द्ध ने कांस्य पदक कब्जाया।

दो पदक जीतने वाले कांस्टेबल कोरंगा होंगे प्रोन्नत

उत्तराखंड पुलिस के एथलीट कांस्टेबल हरीश कोरंगा को उत्तराखंड पुलिस की ओर से नये साल पर तोहफा दिया जा रहा है। ऑल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो पदक जीतते ही कोरंगा की हेड कांस्टेबल पद पर पदोन्नति तय हो गई है।

उत्तराखंड पुलिस ने खेल कोटे से भर्ती खिलाड़ियों के लिए इस साल नई नियमावली तैयार करते हुए विभिन्न स्तर पर पदोन्नति के मानक तय किये थे। उत्तराखंड पुलिस में खिलाड़ियों को एशियनए वर्ल्ड चैंपियनशिप और ओलंपिक में प्रतिभाग करने पर अधिकतम इंस्पेक्टरए नेशनल चैंपियनशिप में एक स्वर्ण या दो रजत या तीन कांस्य पदक जीतने पर सब.इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति का प्रावधान है।

ऑल इंडिया पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नेशनल चैंपियनशिप का ही नियम लागू हैए लेकिन इसमें पदोन्नति केवल हेड कांस्टेबल पद पर ही की जा सकती है। कांस्टेबल हरीश कोरंगा ने इन दिनों चल रही पुलिस चैंपियनशिप की पांच हजार मीटर दौड़ में स्वर्ण और 1500 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतकर अपना आउट ऑफ टर्न प्रमोशन तय कर लिया है।

कोरंगा जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। कई साल बाद कोरंगा ने ट्रैक पर वापसी करते हुए यह मुकाम हासिल किया है। उत्तराखंड पुलिस स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड के सचिव एडीजी अशोक कुमार ने बताया कि नए साल पर कोरंगा को प्रोन्नति का तोहफा दिया जायेगा।

हरीश कोरंगा ने कहा कि इस सफलता का श्रेय मैं अपने माता.पिताए कोच अनूप बिष्ट व उत्तराखंड पुलिस स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड के सचिव एडीजी अशोक कुमार को देता हूं। कोच ने बहुत मेहनत करके मेरी वापसी करवाई है। मेरी सफलता के पीछे सभी शुभचिंतकों का बहुत.बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY