उत्तराखण्ड के कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

0
87


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड में बुधवार और गुरुवार को सात जिलों में भारी बारिश की आशंका है, जबकि अन्य स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जानमाल की सुरक्षा के मद्देनजर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त करने की सलाह दी है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक बुधवार से पौड़ी, नैनीताल और चंपावत जबकि गुरुवार से शुक्रवार तक उपरोक्त तीन जिलों के अलावा देहरादून, हरिद्वार, टिहरी और ऊधमसिंहनगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश में मानसून ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मंगलवार तड़के तेज हवा के साथ करीब एक घंटे के भीतर 53.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। भारी बारिश के दौरान शहर के अधिकतर चैक-चैराहे तालाब में तब्दील हो गए। आसपास के नालों के पानी से बिंदल और रिस्पना भी उफान पर थी। हालांकि, साढ़े पांच बजे के आसपास बारिश थम गई और धीरे-धीरे आसमान खुलने लगा। दोपहर को तेज धूप के चलते गर्मी एवं उमस बेहाल करनी वाली रही।

उधर, चारधाम में भी हल्की बारिश होने से एकाएक ठंड महसूस की जा रही है। जबकि कोटद्वार में मंगलवार रात को भारी बारिश हुई। कुमाऊं मंडल के अधिकांश जिलों में बारिश हुई, जिससे तापमान में अधिक उछाल नहीं देखा गया। दून में सबसे अधिक बारिश एफआरआइ, गढ़ी कैंट, राजपुर रोड और जाखन क्षेत्र में दर्ज की गई। सुबह सात बजे से आसमान खुलने के साथ ही धूप निकलने से स्कूली बच्चों को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। दिन के समय तेज धूप के कारण शहर में गर्मी और उमस से राहगीर परेशान दिखे।

मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 35.9 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 19.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। पिछले 24 घंटे में हिल स्टेशन मसूरी में 4.5 मिलीमीटर बारिश हुई। इस दौरान दिन के समय बादल छाये रहने व बूंदाबांदी होने से सैलानी सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं। इस दौरान यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 26.7 जबकि न्यूनतम तापमान 15.3 मिलीमीटर रिकार्ड किया गया। मंगलवार को सबसे अधिक तापमान जौलीग्रांट का 36.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

LEAVE A REPLY