खाद्यान घोटालें में 34 इंस्पेक्टरों पर गाज गिरी

0
69

देहरादून। संवाददाता। खाद्यान घोटालें में वरिष्ठ अफसरों के बाद विभाग ने 34 मार्केटिंग इंस्पेक्टरों के तबादले कर दिए हैं। इस क्रम में कुमाऊं और गढ़वाल के 17-17 मार्केटिंग इंस्पेक्टरों की अदला-बदली की गई है।

 प्रमुख सचिव व खाद्य आयुक्त आनंद वर्द्धन ने इसके आदेश कर दिए हैं।उन्होंने बताया कि सभी को तत्काल कार्यमुक्त करने के आदेश भी दे दिए गए हैं। दोनों मंडलीय आरएफसी को इनकी ज्वाइंनिग रिपोर्ट एक हफ्ते के भीतर देने को कहा गया है।

अनाज घोटाला सामने आने के बाद खाद्य विभाग में तबादलों की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। बीते रोज एक डीआरएमओ समेत 16 सीनियर मार्केटिंग इंस्पेक्टर और केंद्र प्रभारियों का तबादला किया गया था।

 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के प्रमुख सचिव आनंद वर्द्धन का कहना है कि अनाज घोटाले में एसआईटी की रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है। इसमें तथ्यों की बारीकी से पड़ताल जारी है। इसके बाद ही आगे जांच का निर्णय लिया जाएगा।

उत्तराखंड रू 600 करोड़ के अनाज घोटाले में बड़े-बड़े नाम, 22 अफसर हटाए गए अनाज घोटाले के बाद सिस्टम अलर्ट हो गया है। धान खरीद को लेकर इस बार बेहद पुख्ता व्यवस्था बनाई जा रही है।

 

यहां 93 धान खरीद केंद्र और 186 कांटे बनाए गए हैं। साथ ही एसडीएम समेत तमाम अफसरों को पूरी व्यवस्था की मॉनीटरिंग को निर्देश दिए गए हैं। दो दिन पहले डीएम ने राइस मिलर और किसानों समेत आला अधिकारियों और धान खरीद से जुड़े विभागों की बैठक ली थी।

 

इसमें उन्होंने इस बार धान खरीद की व्यवस्था पूरी तरह पारदर्शी बनाने के निर्देश दिए। सभी मंडियों में सीसीटीवी लगाने को कहा गया है। साथ ही गढ़वाल मंडल से नौ से अधिक एसएमओ को यहां भेजने के लिए शासन को पत्र भी भेज दिया गया है।

 

साथ ही धान सुखाने के लिए पंखे भी लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा एसआईटी की जांच में सामने आए गोलमाल को रोकने के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं की रही हैं। ताकि धान खरीद से लेकर सार्वजनिक वितरण प्रणाली तक चावल के पहुंचने के बीच कहीं कोई अनियमितता न हो सके।

LEAVE A REPLY