संस्कार निकेतन में देवभूमि महोत्सव का समापन; जरूरतमंदों के लिए कोचिंग सेंटर, नेकी की दीवार, बुकबैंक का हुआ शुभारंभ

0
127

देहरादून (संवाददाता) :  आज संस्कार निकेतन रायपुर रोड में आयोजित 5 दिवसीय देवभूमि महोत्सव का समापन हो गया। समापन परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि महाराज ने किया। समापन अवसर पर जरूरतमंदों के लिए कोचिंग सेंटर, नेकी की दीवार, बुकबैंक का शुभारंभ किया गया। संस्था के आयोजन के उद्देश्य की तारीफ करते हुए परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद मुनि महाराज ने कहा कि समाज में अनेक तरह के लोग हैं। जिन्हें सही दिशा व मदद की जरूरत रहती है। गलत दिशा उनका जीवन बर्बाद कर देती है और सही दिशा उनका जीवन संवार देती है।

उन्होंने प्रतिभावान बच्चों के लिए विभिन्न विषयों में निःशुल्क कोचिंग सेंटर, बुक बैंक और नेकी की दीवार का भी शुभारंभ किया। इससे पहले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ देश भक्ति गीत बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए। उत्तराखंड के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

आयोजक आचार्य विपिन जोशी ने बताया कि संस्कार निकेतन में बच्चों को निःशुल्क आईएएस/पीसीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षा, गणित, अंग्रेजी, गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी, पंजाबी, भोजपुरी, मराठी, बंगाली आदि भाषा, संगीत, योग, कला जैसे रचनात्मक विषयों का भी ज्ञान दिया जाएगा। नेकी की दीवार में लोग अपने लिए अनुपयोगी हो चुके नए/पुराने कपड़े टांग देते हैं और जरूरतमंद ले जाते है। बुक बैंक में आप खुद की अनुपयोगी किताबें बैंक में जमा करायें जो जरूरतमंद बुक बैंक से ले जाएंगे।

उन्होंने इस अभियान को जन-जन से जोड़ने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय एससी/एसटी आयोग सदस्य डा. स्वराज विद्वान ने कहा जरूरतमंद बच्चो के लिए यह अभियान मील का पत्थर है। अपना परिवार के अध्यक्ष पुरुषोत्तम भट्ट, संयोजक संजय श्रीवास्तव, जीएल सडाना ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

मौके पर गौरव त्रिपाठी, मनोरमा भट्ट, आभा शर्मा, मधु सेमवाल, वीरेन्द्र रावत, हरि गुप्ता सहित काफी लोग उपस्थित रहे। मीडिया प्रभारी संजय गर्ग ने बताया कि प्रत्येक रविवार प्रातः 7 से 8 बजे योग शिविर और 9 से 11 बजे तक संस्कार निकेतन में जीवन की राह सत्संग आयोजित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY