बारिश से अल्मोड़ा में भारी तबाही, डेढ़ महीने में 84 मकान क्षतिग्रस्त; बह गईं सड़कें

0
63

अल्मोड़ा। उत्तराखंड में बारिश से तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। कहीं पहाड़ों से पत्थर गिर रहे हैं, तो कहीं बारिश से जमीन धंस रही है। अल्मोड़ा में बारिश और भूस्खलन से भारी तबाही हुई। वर्षा काल में जिले में अब तक 65 मकान आंशिक, एक पूर्णत: तथा 18 मकानों को तीक्ष्ण तौर पर क्षति पहुंची है।

घरों के क्षतिग्रस्त होने से यहां रहने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सभी प्रभावित परिवारों को आपदा राहत मानकों के अनुसार 27 लाख 62 हजार 500 रुपये की अहेतुक सहायता दी गई है। वहीं बारिश से सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है। कहीं सड़क की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हुई है तो, कहीं पैराफिटों को नुकसान पहुंचा है।

डेढ़ महीने में 84 आवासीय मकानों को पहुंची क्षति
जिले में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। 16 जून से अब तक के डेढ़ महीने में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 84 आवासीय मकानों को क्षति पहुंची है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। आपदा प्रभावितों को आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से 27 लाख से अधिक धनराशि सहायता के रूप में वितरित की गई है।

सड़कें भी हुई है क्षतिग्रस्त
अल्मोड़ा में बारिश से सड़कें भी प्रभावित हुई हैं। बारिश से सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। अभी लोनिवि, पीएमजीएसवाइ की सड़कें सबसे अधिक प्रभावित हैं। करीब छह करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। इसके साथ ही लैंडस्लाइड के चलते यात्रा करने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई गांव ऐसे हैं जिनका संपर्क भी कट गया है।

आज भी जारी है बारिश
अल्मोड़ा में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। जिले के सभी हिस्सों में तड़के तीन बजे से मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। बारिश से चार सड़कें बंद है। जिससे यातायात प्रभावित हुआ है। फिलहाल नुकसान की कोई सूचना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार दिनभर बारिश का दौर जारी रहेगा। आपदा प्रबंधन अधिकारी विनीत पाल ने कहा कि मोटर मार्गो को खोलने का कार्य जारी है।

LEAVE A REPLY