स्कीइंग का हब बनेगा औली, मास्टर प्लान से बदलेगी सूरत, गोरसों तक बनेगा रोपवे

0
62

Auli will become hub of skiing face will change with master plan Cabinet approves Uttarakhand news in hindi

बर्फबारी के सीजन में औली स्कीइंग का हब बनेगा। सरकार ने देश-विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए औली के विशेष विकास की योजना बनाई है। इसके तहत औली का मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है।

सरकार ने औली का स्कीइंग डेस्टिनेशन प्लान और उसके क्रियान्वयन के लिए औली विकास प्राधिकरण का गठन करने का निर्णय लिया है। यह प्राधिकरण पर्यटन विभाग के अंतर्गत बनाया गया है। किसी क्षेत्र में पर्यटन और पर्यटन व्यवस्था संबंधित सेवाओं में सुधार करने के लिए समय-समय पर उत्तराखंड विशेष क्षेत्र अधिनियम के तहत राज्य सरकार की ओर से विशेष पर्यटन विकास क्षेत्र घोषित किया जाता है।

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने बताया कि चूंकि उत्तराखंड में औली सबसे लोकप्रिय स्कीइंग गंतव्य स्थल है। इसलिए औली को स्कीइंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए पूरा प्लान तैयार किया गया है, जिसे धरातल पर उतारने का काम औली विकास प्राधिकरण करेगा।

ओली से गोरसों तक बनेगा रोपवे, विकसित होगा गोरसों

औली से करीब तीन किलोमीटर दूर स्थित गोरसों बुग्याल में सालभर बर्फ रहती है। इस योजना के तहत गोरसों का विकास किया जाएगा। ताकि यहां स्कीइंग, आइस स्केटिंग जैसे खेल हो सकें। औली से गोरसों तक रोपवे का निर्माण भी प्रस्तावित है। ओली में कई बार कम बर्फबारी की वजह से खेल प्रतिस्पर्धाएं बाधित होती रहती हैं। गोरसों में सालभर हो सकेंगी। लिहाजा, प्राधिकरण यहां अवस्थापना कार्य करेगा।

LEAVE A REPLY