उच्च हिमालयी क्षेत्रों पर पहुंचने लेगे शहरों में रहने वाले कबूतर,गौरेया सहित कई पक्षी, शोध के बाद जानिए पर्यावरणविदों ने क्या बताई वजह

0
132

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यावरण असंतुलन अब पक्षियों पर विपरीत असर डाल रहा है। शोध में पाया गया है कि हिमालयी क्षेत्रों में जहां मूल रहवासी पक्षी तेजी से घटे हैं तो मैदानी क्षेत्रों में पाए जाने वाले पक्षियों ने ऊंचाई वाले इलाकों में जगह बना ली है। पक्षियों के प्राकृतिक रहवास में आ रहे इस बदलाव पर पर्यावरणविद भी हैरान हैं। देहरादून स्थित सेंटर फॉर इकोलॉजी, डेवलपमेंट एंड रिसर्च (सेडार) और हैदराबाद स्थित सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलीक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) ने उत्तराखंड में 1700 से 2400 मीटर ऊंचाई वाले 1285 वर्ग किमी जंगल में करीब चार माह तक शोध किया है। शोध में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।सेडार की पक्षी विशेषज्ञ डॉ. गजाला बताती हैं  हिमालयी क्षेत्र के जंगलों में मूलरूप से निवास करने वाले पक्षी कम हुए हैं और अब मैदानी क्षेत्र के पक्षी वहां नजर आ रहे हैं। यह परिवर्तन पहली बार देखा गया है। डॉ. गजाला पक्षियों के रहन-सहन में आ रहे इस बदलाव की वजह जंगलों में कटान अतिक्रमण, बढ़ता प्रदूषण, पर्यटन के नाम पर गैर जरूरी गतिविधियां को मानती  हैं। उनका कहना है मैदान के पक्षी हिमालय क्षेत्र के जंगलों ना सिर्फ घूमते मिल रहे हैं, बल्कि यहां घोंसला बना कर प्रजनन भी कर रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि पर्यावरण में हो रहा यह परिवर्तन आने वाले समय में सभी को प्रभावित करेगा।

रिसर्च में यह पाया गया है कि पर्वतीय इलाकों में पाए जाने वाले पक्षियों की संख्या में काफी कमी आई है। यह बात भी सामने आई है कि अब तक सिर्फ मैदानी इलाकों में पाए गए पक्षी भी अब पर्वतीय इलाकों में पाए जा रहे हैं।
डॉ. गजाला शहाबुद्दीन, पक्षी विशेषज्ञ, सेडार  

LEAVE A REPLY