उत्तराखंड: कोरोना काल में घर लौटे प्रवासियों के बनेंगे वोटर कार्ड

0
232

देहरादून। कोरोना संकट काल में घर लौटे प्रवासियों के लिए निर्वाचन विभाग ने भी पहल की है। जो लोग कोरोना काल में नौकरी छोड़कर घर लौटे हैं, उनके लिए निर्वाचन विभाग ने उतराखंड राज्य में मतदाता बनने के लिए रास्ते खोले हैं। इसके लिए उन्होंने उन्हें कुछ जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर आवेदन करना होगा। इसके बाद निर्वाचन विभाग उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ कर पहचान पत्र जारी करेगा।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत ने बताया कि जिला निर्वाचन विभाग मतदाता सूची में नए नामों को जोड़ने और शुद्धीकरण को लेकर अभियान चला रहा है। इसी के तहत 12 और 13 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सभी बीएलओ बूथ पर रहेंगे और लोगों को निशुल्क फार्म उपलब्ध कराएंगे।

इसी क्रम में ऐसे लोग जो कोरोना संकटकाल में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे नगरों से घर लौटे हैं, उन्हें भी मतदान का अधिकार देने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को नए नाम जोड़ने हैं, उन्हें फार्म छह, दर्ज नाम को हटाने के लिए फार्म सात, किसी गलती को शुद्ध करने के लिए और खो गए कार्ड के लिए फार्म आठ भरना होगा। एनआरआई को भी मिलेगा मौका

मतदाता का अधिकार हासिल करने को लेकर एनआरआई को भी मौका दिया जाएगा। उन्हें फॉर्म छह के साथ पासपोर्ट की स्व-प्रमाणित कॉपी लगानी होगी। इसमें यह बीबी शर्त होगी कि वह किसी अन्य देश की नागरिकता न लिया हो।

LEAVE A REPLY