कोरोना की जंग में डटे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लगाई प्रोत्साहन की झड़ी,चार लाख वर्करों को होगा फायदा

0
125

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान सराहनीय सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों को प्रोत्साहन देने का ऐलान कर दिया है। प्रोत्साहन व अन्य कार्यों के लिए 205 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल में सोमवार को आयोजित कोरोना वारियर्स सम्मान समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक साल से कोरोना की भयानक महामारी से लड़ाई में स्वास्थ्य कर्मियों ने अहम भूमिका निभाई। स्वास्थ्य क्षेत्र के अधिकारियों, डॉक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी तथा अन्य सभी कर्मचारियों ने दिन-रात समर्पण के साथ मेहनत की जिससे लाखों लोगों की जान बच पाई। ऐसे में इन सभी वर्गों के करीब 61 हजार के करीब कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन का ऐलान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए काम कर रही है।

कर्मचारियों को इस तरह मिलेगा प्रोत्साहन: मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अगले पांच महीनों तक आशा फसिलिटेटर एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को 2-2 हजार रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के ग्रुप सी एवं डी कर्मियों को 3-3 हजार रूपये, डॉक्टरों को 10-10 हजार रूपये की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 61000 कर्मचारी सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की आशा, आंगनबाड़ी को टैबलेट मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 1120 आशा फैसिलिटेटर एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को एक-एक टैबलेट भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों को कोरोना से बचाव व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक किट भी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की इन योजनाओं से लगभग तीन लाख 73 हजार से अधिक लोगों को सीधा फायदा मिलेगा।

स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 140 करोड़: मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्रों में सुधार व का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार व पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेजों के लिए मौजूदा वित्तीय वर्ष में 70-70 करोड़ रूपए की धनराशि जारी करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों को मजबूत करने, दवाओं के वितरण को प्रभावी बनाने के साथ ही कई अन्य काम भी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले सरकार ने पर्यटन क्षेत्र के लिए पैकेज का ऐलान किया था और अब स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए ऐलान किया जा रहा है।

दावा – 3 लाख 73 हजार को मिलेगा फायदा: सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए जारी 205 करोड़ के पैकेज से राज्य के 3 लाख 73 हजार 568 लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके तहत 12 हजार के करीब आशा फैसिलिटेटर को प्रोत्साहन, 10 हजार ग्रुप सी और डी कर्मचारियों को प्रोत्साहन, पांच हजार डॉक्टरों को प्रोत्साहन, 1120 आशाओं को टैबलेट, राज्य के 1 लाख 90 हजार लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवा वितरित की जाएगी। 1 लाख 21 हजार लोगों को होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्बम दी जाएगी। 34 हजार के करीब आंगनबाड़ी को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

पहले दो मुख्यमंत्रियों की घोषणा नहीं हुई पूरी:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया है। लेकिन उनकी ही पार्टी के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत द्वारा की गई प्रोत्साहन की राशि की घोषणा पूरी नहीं हो पाई है। त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डॉक्टरों व कोविड वार्ड में ड्यूटी करने वालों के लिए 10 हजार के प्रोत्साहन की घोषणा की थी जबकि तीरथ सिंह रावत ने ग्रुप सी व डी के लिए तीन हजार की घोषणा की थी। लेकिन दोनों ही घोषणाएं अभी तक पूरी नहीं हो पाई हैं। सोमवार को जारी प्रोत्साहन राशि के पैकेज में भी यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि पहले हुई प्रोत्साहन की घोषणा पूरी की जाएगी या वह प्रोत्साहन भी नए पैकेज का हिस्सा होगा।

LEAVE A REPLY