शनिवार से शुरू होगा राफ्टिंग का रोमांच भरा सफर, 10 साल के बच्चों को भी मिल सकती है अनुमति

0
450

साहसिक खेलों के शौकीनों का इंतजार अब समाप्त हो गया है। सोमवार 20 सितंबर से ऋषिकेश में राफ्टिंग का रोमांच भरा सफर शुरू होने जा रहा है। टिहरी प्रशासन की ओर से इसे हरी झंडी मिल गई है। इससे राफ्ट संचालकों के चेहरे खिल उठे हैं। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि गंगा नदी में 10 साल के बच्चों को राफ्टिंग की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए तकनीकी परीक्षण किया जाएगा।

पितृ पक्ष शुरू होने से पूर्व राफ्ट संचालकों ने खारास्रोत में गंगा पूजन किया। गंगा का जलस्तर बढ़ने से रविवार को राफ्ट का संचालन शुरू नहीं हुआ। गंगा नदी राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि बीते शनिवार को देहरादून से आई एक तकनीकी टीम ने गंगा नदी में रैकी किया। रैकी टीम ने नदी का जलस्तर एक मीटर बढ़ा हुआ बताया था।

कहा रीवर राफ्टिंग करने के लिए गंगा का जलस्तर 137 मीटर होना चाहिए। जबकि इस समय नदी का जलस्तर 138 मीटर है। जो एक मीटर बढ़ा हुआ है। कहा बीते दिनों नदी का जलस्तर सामान्य हो गया था। लेकिन जैसे ही पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश हो रही है। उससे गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। रैकी टीम ने अब जलस्तर सामान्य बताया है। टिहरी प्रशासन की ओर से इसे हरी झंडी मिल गई है। सोमवार से गंगा नदी में रंग बिरंगी राफ्टें तैरेंगी।

राफ्ट संचालक जीतपाल सिंह, राज सिंह ने बताया कि कोरोना काल के चलते बीते डेढ़ वर्षों से राफ्टिंग का कारोबार ठप हो गया था। कोरोनाकाल से पहले वर्ष भर में केवल दो महीने जुलाई और अगस्त में राफ्टिंग का संचालन बंद होता था। 1 सितंबर से लेकर 30 जून तक राफ्टिंग संचालित होती थी। लेकिन इस बार कोरोना काल और गंगा के जलस्तर के कारण राफ्टिंग का संचालन करीब 20 दिन देर से शुरू हो रहा है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि तीर्थनगरी में टूरिज्म के माध्यम से रिवर राफ्टिंग का प्रचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में कई ऑफिस बनेंगे इनमें एक ऑफिस में राफ्टिंग से संबंधित जानकारियां मिलेगी। रिवर राफ्टिंग पाथ को जीपीएस से जोड़ा जा रहा है, जिसका ट्रायल किया जा चुका है। यह सुविधा रिवर राफ्टर्स को मिलेगी।उन्होंने कहा कि विंटर टूरिज्म से भी राफ्टिंग व्यवसायियों को लाभ मिलेगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से चौरासी कुटी को विकसित किया जा रहा है। इससे यहां आने वाले टूरिस्ट बीटल्स के बारे में जानेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा 24 स्थानों को भगवती सर्किट बनाया गया है। विंटर टूरिज्म से पर्यटक औली और चोपता आएंगे इससे राफ्टिंग व्यवसायियों की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि प्रदेश सरकार राफ्टिंग व्यवसायियों की हर समस्या का समाधान करने को तैयार है।

प्रदेश सरकार की ओर से 371 राफ्टिंग गाइडों को 10-10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है। 303 एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स को भी 10-10 हजार की सहायता दी गई है। करीब सात करोड़ की धनराशि वितरित की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY